Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. मैग्नीशियम की कमी से शरीर में बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा, जानें किन चीज़ों के सेवन से डिफिशिएंसी होगी दूर?

मैग्नीशियम की कमी से शरीर में बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा, जानें किन चीज़ों के सेवन से डिफिशिएंसी होगी दूर?

चलिए जानते हैं मैग्नीशियम की कमी से शरीर में किन गंभीर बीमारियों की समस्या हो सकती हैं और इसकी कमी को पूरा करने के लिए डाइट में किन चीज़ों को शामिल करना होगा?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 30, 2024 23:24 IST
Magnesium deficiency- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Magnesium deficiency

मैग्नीशियम एक ऐसा मिनरल्स है जो हमारे शरीर को सेहतमंद बनाए रखता है। इसकी कमी से शरीर में कई गंभीर बीमारियों की समस्या हो सकती हैं। मैग्नीशियम की कमी से न सिर्फ शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं, बल्कि यह दिमाग की कार्यक्षमता पर भी बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए जरूरी है अपनी डाइट में मैग्नीशियम को शामिल करें। बता दें, एक दिन में महिलाओं को 310-320 मिलीग्राम तो वहीं पुरुषों को 400-420 मिलीग्राम मैग्नीशियम की ज़रूरत होती है। तो, चलिए जानते हैं मैग्नीशियम की कमी से शरीर में किन गंभीर बीमारियों की समस्या हो सकती हैं और इसकी कमी को पूरा करने के लिए डाइट में किन चीज़ों को शामिल करना होगा?

मैग्नीशियम की कमी के लक्षण

  • भूख कम लगना, 
  • मतली या उल्टी, 
  • मांसपेशियों में ऐंठन 
  • बहुत ज़्यादा कंपन
  • धड़कन की गति असामन्य 

मैग्नीशियम की कमी से हो सकती हैं ये बीमारियां:

मैग्नीशियम की कमी से हड्डियों की बीमारी हो सकती है। दरअसल, यह हड्डियों के निर्माण में मदद करता है और उन्हें मजबूत बनाए रखता है। शरीर का 60% मैग्नीशियम हड्डियों में ही होता है। मैग्नीशियम मांसपेशियों के कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसकी कमी से हमेशा मसल्स में क्रैम्प्स आ सकते हैं। यह शरीर में एनर्जी देता है, यानी हम जो कुछ खाते पीते हैं उसे एनर्जी में बदलता है तो इसकी कमी से आपको हर समय थकान महसूस हो सकती है और आप लो फील कर सकते हैं।  शरीर में मैग्नीशियम भरपूर होने से  याददाश्त तेज होती है, ऐसे में इसकी कमी से दिमाग पर भी गहरा असर डालती है। मैग्नीशियम के कारण दिल की धड़कन भी नियंत्रित रहती है इसकी कमी से धड़कन की गति असामन्य हो सकती है।

शरीर में मैग्नीशियम की कमी ये चीजें पूरी कर सकती हैं 

मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट बेहतर करनी होगी। आप डाइट में पालक के साथ सभी हरी सब्जियों जैसे ब्रोकोली, बीन्स को शामिल करें। बादाम में भी काफी मैग्नीशियम पाया जाता है।  केला और अवोकाडो में भी मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही ओट्स, गेहूं, जौ में भी अधिक मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। वहीं, एक कप दही में लगभग 46.5 mg मैग्नीशियम होता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement