Friday, July 05, 2024
Advertisement

काले नमक से बना ये नेचुरल ड्रिंक सेहत के लिए किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं!

आपका मॉर्निंग रूटीन आपकी सेहत पर अच्छा या फिर बुरा असर डाल सकता है। अगर आप सुबह-सुबह खाली पेट काले नमक का पानी पीना शुरू करते हैं तो आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 11, 2024 8:01 IST
Black Salt- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Black Salt

गर्मियों में सुबह-सुबह काले नमक से बना ड्रिंक पीना काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि काले नमक की तासीर काफी ज्यादा ठंडी होती है। आपको अपने दिन की शुरुआत काले नमक के पानी से करनी चाहिए। सेहत को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको एक गिलास पानी में थोड़ा सा काला नमक मिक्स कर सुबह-सुबह पी लेना है।

इम्प्रूव करे गट हेल्थ 

अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो पानी में काला नमक मिक्स कर पीने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। काले नमक का पानी आपकी गट हेल्थ को इम्प्रूव करने में कारगर साबित होगा। काला नमक सीने में जलन की समस्या को भी दूर कर सकता है। काले नमक में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत बना सकते हैं। अगर आप वेट लूज करना चाहते हैं तो भी आप काले नमक का पानी पीकर देख सकते हैं।

डिटॉक्स करे लिवर

काले नमक का पानी पीने से आपके लिवर को डिटॉक्सिफाई किया जा सकता है। अगर आप इस ड्रिंक को रेगुलरली पीते हैं तो आप लिवर से जुड़ी बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। लिवर की फंक्शनिंग को सुधारने के साथ-साथ काले नमक का पानी आपकी बॉडी में जमा गंदगी को बाहर निकालने में भी मददगार साबित हो सकता है।

स्किन और बालों के लिए वरदान

आपको जानकर हैरानी होगी कि काले नमक का पानी आपकी स्किन और आपके बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको गुनगुने पानी में काला नमक मिक्स करना चाहिए। इस ड्रिंक को पीने से आपकी स्किन का खोया हुआ निखार भी वापस आ सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काले नमक में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement