Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. एसिडिटी और अपच की समस्या में ये घास है बेहद फायदेमंद, जानें पेट से जुड़ी परेशानियों के लिए कैसे करें इस्तेमाल?

एसिडिटी और अपच की समस्या में ये घास है बेहद फायदेमंद, जानें पेट से जुड़ी परेशानियों के लिए कैसे करें इस्तेमाल?

एसिडिटी में लेमन ग्रास: लेमनग्रास पेट से जुड़ी कई समस्याओं में तेजी से काम आ सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 27, 2024 7:34 IST
Lemongrass Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Lemongrass Benefits

एसिडिटी में लेमन ग्रास: लेमनग्रास जो कि एक हर्ब है स्किन और पेट से जुड़ी कई समस्याओं में काम कर सकता है। दरअसल, इस हर्ब की खास बात ये है कि ये एंटी बैक्टीरियल है, एंटी फंगल है और कई प्रकार के फ्लेवेनाइड्स से भरपूर है। ये तमाम गुण तो स्किन के लिहाज से सही है लेकिन, जब पेट की बात आती है तो इसका एक गुण खास प्रकार से काम करता है और वो है इसका एंटा एसिडिक गुण।

एसिडिटी में कैसे कारगर है लेमनग्रास- lemongrass for acid reflux

  • एसिडिक बाइल जूस को कम करता है: एसिडिटी में लेमनग्रास का इस्तेमाल इसलिए भी कारगर है क्योंकि ये एंटा एसिडिक है। पहले तो, ये एसिडिक बाइल जूस को बैलेंस करने में मददगार है जिससे एसिडिक पीएच कम होता है और एसिडिटी में कमी आती है। लेमनग्रास ड्यूरेटिक है जो कि पेशाब के रास्ते एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकता है ये लेमनग्रास शरीर में किडनी के काम काज में तेजी लाता है, जिससे पेशाब के जरिए वेस्ट प्रोडक्ट शरीर से बाहर जाते हैं और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है।

  • अपच की समस्या में: अपच की वजह से एसिडिटी आपको और परेशान कर सकती है। जब आप लेमनग्रास लेते हैं तो ये इस अपच में कमी आती है और पेट का मेटाबोलिक रेट तेजी से बढ़ता है। इससे खाना जल्दी-जल्दी पचता है और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। 

एसिडिटी में कैसे लें लेमनग्रास- 

एसिडिटी में आप लेमनग्रास को कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे आप इसकी चाय पी सकते हैं, इसका पानी पी सकते हैं और आप इसकी चटनी बना कर भी ले सकते हैं। कुछ नहीं तो लेमनग्रास को कूच कर इसका अर्क निकाल लें और इसका सेवन करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement