Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. नींबू पानी है सेहत के लिए फायदेमंद लेकिन इन लोगों के लिए हो सकता है ज़हर, जाने किस स्थिति में नहीं पीना चाहिए ये ड्रिंक?

नींबू पानी है सेहत के लिए फायदेमंद लेकिन इन लोगों के लिए हो सकता है ज़हर, जाने किस स्थिति में नहीं पीना चाहिए ये ड्रिंक?

नींबू पानी एक सेहतमंद ड्रिंक है, लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए या सावधानी बरतनी चाहिए। चलिए जानते हैं किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 17, 2024 15:46 IST
नींबू पानी के नुकसान- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL नींबू पानी के नुकसान

नींबू-पानी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। मोटापा कम करने के लिए ज़्यादातर लोग इस ड्रिंक का सेवन करते हैं। इतना ही नहीं ये ड्रिंक एक बहुत अच्छा बॉडी डिटॉक्स ड्रिंक है और इसे पीने से बॉडी को तुरंत ऊर्जा मिलती है इसलिए सुबह के समय कई लोग यह ड्रिंक पीते हैं। दरअसल, नींबू विटामिन-C से भरपूर होता है जो कमजोर इम्यूनिटी को तेजी से बूस्ट करता है।वजन कम करने में भी यह ड्रिंक बहुत फायदेमंद है।लेकिन हम आपको बता दें नींबू-पानी हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता है, कुछ लोगों के लिए यह बेहद नुकसानदायक होता है। ऐसे में चलिए जानते हैं किन लोगों के नींबू-पानी नहीं पीना चाहिए.

 

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी: side effects of drinking lemon water

  • एसिडिटी की समस्या होने पर: अगर आप गैस एसिडिट से परेशान रहते हैं तो आपको कम से कम नींबू पानी पीना चाहिए। दरअसल, नीम्बू में सिट्रिक एसिड काफी मात्रा में पायी जाती है बॉडी में एसिडिटी को बढ़ा सकता है।ऐसे में ज़्यादा नींबू पानी पीने से पेट से जुड़ी अन्य कई समस्याएं हो सकती हैं.

  • दांत की समस्याएं होने पर: अगर आपके दांत बहुत सेंसिटिव है तो आपको नीम्बू पानी नहीं पीना चाहिए। दरअसल, नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाता है।ऐसे में नींबू पानी पीने से सेंसिटिविटी की समस्या और भी तेजी से बढ़ती है।इसलिए, दांत की समस्या होने पर नींबू पानी न के बराबर या डॉक्टर से पूछकर ही करना चाहिए। 

  • किडनी की समस्या होने पर: किडनी की बीमारी होने पर भी नींबू-पानी नहीं पीना चाहिए नींबू पानी में एस्कॉर्बिक एसिड और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। यह प्रकृति में मूत्रवर्धक है, जिससे किडनी पर यूरिन ज़्यादा होने का प्रेशर बनता है.बार-बार पेशाब आने से बॉडी से इलेक्ट्रोलाइट्स बाहर निकल जाते हैं। इससे किडनी पर ज्यादा दबाव पड़ सकता है।जिससे कई समस्याएं हो सकती है

  • हार्टबर्न होने पर: अगर आपको हार्टबर्न की समस्या है तो गलती से भी नींबू पानी नहीं पिएं। हार्टबर्न की समस्या में नींबू पानी पीने से पेप्सिन नामक एंजाइम एक्टिव हो जाता है।जिससे पेप्टिक अल्सर की समस्या हो सकती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement