Saturday, October 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. पिघल जाएगी शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी, सुबह-सुबह पी जाएं नींबू-अदरक से बनी ये नेचुरल ड्रिंक

पिघल जाएगी शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी, सुबह-सुबह पी जाएं नींबू-अदरक से बनी ये नेचुरल ड्रिंक

क्या आप भी अपने बढ़ते हुए वजन पर काबू पाने के लिए जिम जाकर खूब पसीना बहा रहे हैं? अगर हां, तो आपको अपनी डेली डाइट में नींबू-अदरक वाली इस ड्रिंक को जरूर शामिल करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 12, 2024 6:30 IST
How to lose weight naturally?- India TV Hindi
Image Source : PEXELS How to lose weight naturally?

अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी को बूस्ट करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज करने के साथ-साथ इस नेचुरल ड्रिंक को पीना भी शुरू कर दीजिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नींबू और अदरक, दोनों ही चीजें आपके शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी को बर्न करने में कारगर साबित हो सकती हैं। अगर आप भी मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको भी नींबू के छिलके और अदरक से बनाई जाने वाली इस ड्रिंक की रेसिपी के बारे में जान लेना चाहिए।

कैसे बनाएं ड्रिंक?

नींबू-अदरक का पानी बनाने के लिए फ्रेश अदरक की जड़ को कद्दूकस कर लीजिए। अब कद्दूकस की हुई अदरक को नींबू के छिलके के साथ एक गिलास पानी में डाल दीजिए। आप इन दोनों चीजों को रात भर के लिए भिगोकर छोड़ सकते हैं। अब आपको अगली सुबह इस मिक्सचर की एक स्पून को एक कप उबलते हुए पानी में डालकर दो मिनट तक खौलाना है। अब आप इसे छानकर पी सकते हैं।

कब पीना ज्यादा फायदेमंद?

बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको नींबू-अदरक के पानी को सुबह-सुबह पीना चाहिए। इस तरह की नेचुरल ड्रिंक को हर रोज पीना शुरू कर दीजिए। आपको महज कुछ ही हफ्तों के अंदर पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा। खुद को फिट बनाए रखने के लिए ये नेचुरल ड्रिंक एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है।

मिलेंगे पॉजिटिव रिजल्ट्स

नींबू के छिलके में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट जहां फैट बर्न करने में कारगर साबित हो सकते हैं तो वहीं अदरक में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं। कुल मिलाकर इन दोनों नेचुरल चीजों से बने पानी को रेगुलरली पीने से आप अपने बढ़ते हुए वजन पर काबू पा सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement