Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. लौकी के जूस में शहद मिलाकर पीने से डेंगू-चिकनगुनिया में होगा फायदा, प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए करें ये उपाय

लौकी के जूस में शहद मिलाकर पीने से डेंगू-चिकनगुनिया में होगा फायदा, प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए करें ये उपाय

Increase Platelets In Dengue: डेंगू होने पर जब प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं तो खतरा तेजी से बढ़ता है। आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें खाने से प्लेटलेट्स बढ़ते हैं। स्वामी रामदेव ने लौकी जूस में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद बताया है। जानिए कैसे बढ़ाएं प्लेटलेट्स?

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Bharti Singh Published on: May 16, 2024 10:30 IST
लौकी के जूस में शहद - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK लौकी के जूस में शहद

मच्छर के काटने से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसे खतरनाक बुखार होते हैं। जिनका वक्त पर इलाज ना हो तो जान भी जा सकती है। WHO की रिपोर्ट कहती है कि डेंगू हैमरेजिक फीवर और डेंगू शॉक सिंड्रोम होने पर 44% मरीजों की मौत हो जाती है। अब एक बार फिर डेंगू के मामले बढ़ने लगे हैं। अकेले दिल्ली में इस साल 6 गुना ज़्यादा केस मिले हैं, लेकिन खतरा सिर्फ राजधानी में  नहीं बल्कि यूपी, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब हर शहर के लोगों को है। ऐसे में मच्छरों का डंक आपके लिए जानलेवा ना बने इसके लिए कुछ खास सावधानी बरतें। डेंगू मलेरिया में क्या खाना चाहिए और कौन सी चीज खाने से प्लेटलेट्स बढ़ते हैं स्वामी रामदेव से जानते हैं।

डेंगू के मरीज के शरीर में जब प्लेटलेट्स का कम होने लगती हैं तो स्थिति खतरनाक होने लगती है। इससे लो BP और दिमाग पर असर होता है। ऐसी स्थिति में पीड़ित व्यक्ति ब्रेन डेड भी हो सकता है। 

डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए आज़माएं 

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए लौकी के जूस में शहद मिलाकर पीने से फायदा होता है। आप नाश्ते में अनार और अंजीर खा सकते हैं। इसके अलावा व्हीटग्रास जूस, एलोवेरा जूस, गिलोय का जूस, पपीते के पत्तों का जूस, कीवी और कद्दू के बीज खाने से भी प्लेटलेट्स बढ़ते हैं। 

डेंगू में कारगर उपाय

डेंगू होने पर पीड़ित को खूब पानी पीना चाहिए। आप रोज एक-दो नारियल पानी पीएं। तुलसी के पत्ते उबालकर उसका पानी पीएं। पपीते के पत्ते का रस बनाकर पीने से फायदा मिलेगा।

मच्छर कैसे भगाएं, करें ये नेचुरल उपाय

नीलगिरी-नीम का तेल मिलाकर लगाएं

कमरे में कपूर जलाएं 
घर में लोबान जलाएं

सिरदर्द से कैसे बचें

शरीर में गैस नहीं बनने दें
एसिडिटी कंट्रोल करें
व्हीटग्रास एलोवेरा लें
बॉडी में कफ को बैलेंस करें
अनुलोम-विलोम करें
10 ग्राम नारियल तेल
02 ग्राम लौंग का तेल 
नारियल-लौंग का तेल मिलाएं
सिर में लगाने से दर्द में आराम

बुखार कम करने के लिए क्या करें

बुखार उतारने के लिए गिलोय का रस पीएं 
वॉमिटिंग के लिए अनार का जूस दें 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement