Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. लाफिंग डिजीज का शिकार हैं 'बाहुबली' की देवसेना, जानें इस अजीबोगरीब बीमारी के लक्षण

लाफिंग डिजीज का शिकार हैं 'बाहुबली' की देवसेना, जानें इस अजीबोगरीब बीमारी के लक्षण

क्या आप जानते हैं कि बाहुबली में देवसेना का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस अनुष्का शेट्टी को लाफिंग डिजीज नाम की बीमारी है? आइए इस बीमारी के कुछ लक्षणों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 28, 2024 11:40 IST
अनुष्का शेट्टी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL अनुष्का शेट्टी

बाहुबली फेम एक्ट्रेस अनुष्का शेट्टी रेयर लाफिंग डिजीज का शिकार बन चुकी हैं। ज्यादातर लोगों ने इस नाम की बीमारी के बारे में शायद ही कभी सुना होगा। हाल ही में हुए एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने खुद इस बीमारी का खुलासा किया है। एक्ट्रेस ने बताया कि वो इस बीमारी की वजह से जरूरत से ज्यादा हंसती हैं। भले ही सुनने में ये बात अजीब लगे, लेकिन ये बात सच है क्योंकि लाफिंग डिजीज से जूझ रहे पेशेंट के अंदर इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। आइए लाफिंग डिजीज के कुछ लक्षणों के बारे में जानते हैं। 

आसानी से नहीं रुक पाती है हंसी

अनुष्का शेट्टी को स्यूडोबुलबार ऐफेक्ट्स यानी पीबीए नाम की बीमारी डायग्नोस हुई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बीमारी को लाफिंग डिसऑर्डर के नाम से भी जाना जाता है। इस बीमारी से जूझ रहे मरीज जब हंसना शुरू करते हैं, तो लगभग 15-20 मिनट तक उनकी हंसी रुक नहीं पाती है। लाफिंग डिजीज नर्वस सिस्टम से जुड़ी एक समस्या है। दरअसल, इस समस्या की वजह से मरीज बहुत ज्यादा हंसने या फिर रोने लगता है। 

इमोशन्स को कंट्रोल करना मुश्किल

अगर किसी को अनुष्का शेट्टी की तरह ही लाफिंग डिजीज है, तो उस व्यक्ति के लिए अपने इमोशन्स को कंट्रोल कर पाना बाकी लोगों की तुलना में काफी ज्यादा मुश्किल होता है। इस डिसऑर्डर की चपेट में आए लोग अपने गुस्से पर भी काबू नहीं कर पाते हैं। कुल मिलाकर जरूरत से ज्यादा रोना, हंसना या फिर गुस्सा करना इस बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। 

बरतनी चाहिए सावधानी

अगर आपको भी अपने अंदर इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आपको इन्हें नजरअंदाज करने की गलती नहीं करनी चाहिए। आपकी छोटी सी लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। इस तरह के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत किसी अच्छे से डॉक्टर से कंसल्ट करें। ध्यान रखें कि किसी भी चीज की अति आपकी सेहत को बुरी तरह से डैमेज कर सकती है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement