Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. लाल मिर्च सेहत को दे सकती है तगड़ा झटका! जानें कब और किस प्रकार पहुंचा सकती है नुकसान

लाल मिर्च सेहत को दे सकती है तगड़ा झटका! जानें कब और किस प्रकार पहुंचा सकती है नुकसान

क्या आप भी अपने खाने में लाल मिर्च डालते हैं? अगर हां, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि जरूरत से ज्यादा लाल मिर्च आपकी सेहत को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 25, 2024 13:30 IST
ज्यादा लाल मिर्च खाने के साइड इफेक्ट्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ज्यादा लाल मिर्च खाने के साइड इफेक्ट्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या है। आपको बता दें कि लाल मिर्च में पाए जाने वाले तत्व आपकी सेहत को डैमेज कर सकते हैं। अगर आपने जरूरत से ज्यादा लाल मिर्च खा ली तो आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं कि लाल मिर्च आपकी सेहत के लिए कब और किस तरह से नुकसानदायक साबित हो सकती है।

पैदा हो सकती हैं पेट से जुड़ी समस्याएं

आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक ज्यादा लाल मिर्च का सेवन करना आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। लाल मिर्च से खाने में स्पाइसिनेस बढ़ाने के चक्कर में आपको पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ज्यादा लाल मिर्च पेट में जलन, दर्द, ऐंठन और बेचैनी जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है।

बढ़ सकती है सर्दी-खांसी

अगर आपको सर्दी और खांसी हो रही है और आप ज्यादा लाल मिर्च वाला खाना खा लेते हैं तो आपकी ये समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा खाने में जरूरत से ज्यादा लाल मिर्च इस्तेमाल करने की वजह से आपके मुंह में छाले पैदा होने की संभावना भी बढ़ सकती है। इतना ही नहीं लाल मिर्च की ज्यादा मात्रा गले में जलन और खुजली का कारण भी बन सकती है।

बॉडी में गर्माहट बढ़ाए

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लाल मिर्च की तासीर गर्म होती है। यही वजह है कि लाल मिर्च खाने से आपके शरीर की गर्मी बढ़ती है। गर्मियों के मौसम में खाने में ज्यादा लाल मिर्च डालना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

आपको पता होना चाहिए कि कम मात्रा में लाल मिर्च का सेवन करने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन लाल मिर्च की अति आपकी सेहत को चौतरफा नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए लिमिट में रहकर ही खाने में लाल मिर्च डालनी चाहिए।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement