Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. शरीर में पानी की कमी से हो जाती है ये गंभीर बीमारी, पेट में उठने लगता है भयंकर दर्द, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

शरीर में पानी की कमी से हो जाती है ये गंभीर बीमारी, पेट में उठने लगता है भयंकर दर्द, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

चलिए जानते हैं पानी की कमी से कौन सी गंभीर बीमारी हो सकती है और अपने आप को हेल्दी रखने के लिए एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 14, 2024 23:58 IST
kidney stone disease- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kidney stone disease

' जल ही जीवन है' यह मुहावरा तो हम सबने सूना है। हमारे शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए पानी सबसे ज़रूरी है। पानी ऐसा मिनिरल है जो हमारे शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। पानी शरीर के विषाक्त पदार्थों को निकालकर उसे डिटॉक्स करता है। यानी बिना पानी के हमारा शरीर ठीक तरह से नहीं चल सकता है। यह जानने के बड़ा भी कई लोग कम पाने पीते हैं। इस वजह से उनकी बॉडी डिहाइड्रेटेड होती ही है और कई गंभीर बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं। बता दें, पानी की कमी से आपको किडनी स्टोन यानी की पथरी की समस्या हो सकती है। किडनी स्टोन की समस्या इन दिनों लोगों में तेजी से बढ़ती जा रही है और इसकी सबसे बड़ी वजह है पानी कम पीना। चलिए आपको बताते हैं पानी की कमी से क्यों होता है किडनी स्टोन और पथरी के मरीजों को एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

कब होती है किडनी स्टोन?

किडनी खून को फिल्टर कर उसमें मौजूद सोडियम, कैल्शियम और अन्य दूसरे बारीक कणों को मूत्रनली के ज़रिए शरीर से बाहर निकालती है। लेकिन जब यह मिनिरल्स हमारी बॉडी में ज्यादा हो जाते हैं तब किडनी इन्हें फिल्टर नहीं कर पाती और ये उसमें जमने लगते हैं और पथरी का रूप ले लेते हैं।

कम पानी पीने से बढ़ सकती है किडनी स्टोन की समस्या: 

कम पानी पीने से बॉडी सिर्फ डिहाइड्रेशन का शिकार नहीं होती है बल्कि इस कंडीशन में किडनी स्टोन की समस्या तेजी से बढ़ती है। दरअसल, पानी कम पीने से शरीर में मौजूद सॉल्ट और मिनरल्स क्रिस्टल में बदलकर स्टोन का रूप लेने लगते हैं जो पेट दर्द का कारण बनते हैं और कई बार यूरिन पास करने में भी लोगों को तकलीफ का सामना करना पड़ता है

एक दिन में कितना पानी पिएं?

जिन लोगों को किडनी की पथरी है या जिनके परिवार में पथरी होने का इतिहास है, उन्हें दिनभर में कम से कम 2 लीटर से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। अगर आप फिल्ड पर काम करते हैं तो और भी ज़्यादा पाने पीना चाहिए। साथ ही नमक का सेवन कम करें। चिकन और मांस कम खाएं। पानी ज़्याद पीने से किडनी इन मिनिरल्स को फ़िल्टर कर देती है जिससे स्टोन यूरिन के ज़रिये बाहर निकल जाते हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement