Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह शाम होती है चाय की तलब, जानें इस ड्रिंक का सेवन आपकी सेहत के लिए क्यों है खतरनाक?

सुबह शाम होती है चाय की तलब, जानें इस ड्रिंक का सेवन आपकी सेहत के लिए क्यों है खतरनाक?

अगर आपको भी चाय की बहुत ज्यादा तलब होती है और आप सुबह शाम चाय पीते हैं तो इससे सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। जानते हैं ज़्यादा चाय पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक क्यों है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 30, 2024 17:39 IST
Side Effects of Drinking Too Much Tea, - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Side Effects of Drinking Too Much Tea,

हमारे देश में कॉफ़ी से ज़्यादा शौकीन चाय के हैं। अगर, आप भी सुबह शाम हर समय चाय पीते हैं तो यह खबर आपके लिए है। क्या आप जानते हैं ज़्यादा चाय पीना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।दरअसल, चाय पीने से हमे तुरंत ऊर्ज मिलती है और बॉडी एक्टिव हो जाती है। लेकिन, जब चाय पीने की आदत नशे में बदल जाती है और हर समय चाय चाहिए होता है।तब यह आपके लिए खतरे की घंटी है।चलिए, जानते हैं चाय पीना क्यों हानिकारक (Side Effects of Drinking Too Much Tea) है और इसे ज़्यादा पीने से आपको सेहत से जुड़ी कौन सी समस्याएं हो सकती हैं? 

चाय पीना सेहत के लिए क्यों हानिकारक है? Why is drinking tea harmful for health?

अगर आप ज़्यादा चाय पीते हैं तो आपको गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. दरअसल, जब चाय खौलती है और हम उसमे दूध डाल कर सूए उबलते हैं तो वह एक एसिडिटीक कंपाउंड बन जाता है. फिर आप उस एसिड का सेवन करते हैं जो आपके पेट में गैस बनता है और इस वजह से आपको जलन, डकार और बर्निंग की समस्या हो सकती है. 

चाय पीने से कौन सी समस्याएं हो सकती है? What problems can drinking tea cause?

 

  • स्ट्रेस आना: चाय में मौजूद कैफीन का अधिक सेवन चिंता और बेचैनी का कारण बन सकता है। अगर आपको ये लक्षण नज़र आते हैं, तो चाय का सेवन कम कर दें या इसकी जगह कैफीन रहित हर्बल चाय का सेवन करें।

  • नींद कम आना: चाय में मौजूद  कैफीन की अधिक मात्रा से मेलाटोनिन का प्रोडक्शन कम हो सकता है जिससे आपको नींद से जुड़ी समस्या हो सकती है. 

  • सीने में जलन: चाय में मौजूद कैफीन सीने में जलन पैदा कर सकता है या पहले से मौजूद एसिड रिफ्लक्स को बढ़ा सकता है, क्योंकि इसमें निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर को शिथिल करने और पेट में एसिड उत्पादन को बढ़ाने की क्षमता होती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement