Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. लोहे की कड़ाही में भूलकर भी न बनाएं ये सब्जियां, फायदे की जगह होगा नुकसान

लोहे की कड़ाही में भूलकर भी न बनाएं ये सब्जियां, फायदे की जगह होगा नुकसान

​लोहे की कड़ाही में बनी सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं लेकिन आप भूलकर भी इन सब्जियों को न बनाएं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 11, 2024 16:17 IST
लोहे की कड़ाही में न बनाएं ये चीजें- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL लोहे की कड़ाही में न बनाएं ये चीजें

लोहे की कड़ाही में बनी सब्जी का सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल, लोहे की कड़ाही में खाना बनाने से हमारे शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है। लेकिन क्या आप जानते हैं लोहे के बर्तन में कुछ चीज़ों की सब्जियां भूलकर भी नहीं बनानी चाहिए। अगर आपके घर में भी लोहे की कड़ाही में सब्जियां बनती हैं, तो आप अलर्ट हो जाएं। ऐसी कई सब्जियां है जिन्हें लोहे की कड़ाही में बनाने से वो जहरीली हो जाती है और आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं।

लोहे की कड़ाही में भूलकर भी न बनाएं ये चीज़ें: (Do not cook these things in an iron pan even by mistake)

  • पालक की सब्जी: लोहे की कड़ाही में भूलकर भी पालक की सब्जी या दाल नहीं बनानी चाहिए। दरअसल, पालक में ऑक्सालिक एसिड पाया जाता है जो लोहे के साथ मिलने पर रिएक्शन करता है। जिससे न केवल पालक का रंग खराब बल्कि सब्जी सब्जी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। 

  • चुकंदर की डिश: चुकंदर से बनी कोई भी डिश या सब्जी लोहे की कड़ाही में नहीं बनानी चाहिए। दरअसल, चुकंदर में आयरन पाया जाता है, जो लोहे में उल्टा रिएक्शन कर सकता है। इसका सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। साथ ही इससे खाने का रंग भी खराब होता है। 

  • नींबू का इस्तेमाल: अगर आप सब्जी बना रहे हैं और उसमें नींबू के रस का इस्तेमाल करना है तो वह सब्जी आप लोहे की कड़ाही में न बनाएं। नींबू अत्यधिक एसिडिक गुणों से भरा होता है जो लोहे से रिएक्ट कर सकते हैं। यह न केवल आपके खाने का स्वाद बिगाड़ता है, बल्कि आपके सेहत पर भी बुरा असर डालता है। इससे आपको पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आपको नीम्बू से बनी चीज़ों को लोहे की कड़ाही में बनाने से बचना चाहिए। 

  • मीठा पकवान: अगर आप कोई मीठा पकवान बना रहे हैं तो उसे लोहे की कड़ाही में भूलकर भी न बनाएं। दरअसल, लोहे की कड़ाही या पैन में पकवान बनाने से उसका स्वाद पूरी तरह बिगड़ जाता है। इसलिए, किसी भी तरह के मीठी चीज़ों को आप लोहे की बजाय स्टेनलेस स्टील कड़ाही या या ओवन में बनाएं। 

  • टमाटर की सब्जी: टमाटर में साइट्रिक एसिड से भरपूर होता है। ऐसे में लोहे की सब्जी में इसका इस्तेमाल करने से रिएक्शन कर सकता है। साथ ही इससे खाने का स्वाद और टेक्स्चर भी बदल जाता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement