Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. अंजीर खाने से फायदे ही नहीं होता है नुकसान भी…जानें किन लोगों को इस ड्राईफ्रूट का सेवन नहीं करना चाहिए?

अंजीर खाने से फायदे ही नहीं होता है नुकसान भी…जानें किन लोगों को इस ड्राईफ्रूट का सेवन नहीं करना चाहिए?

अंजीर वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन अगर आप भी इन कुछ बीमारियों के शिकार हैं तो भूलकर भी इसका सेवन न करें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 16, 2024 9:06 IST
Side Effects Of Eating Figs - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Side Effects Of Eating Figs

अंजीर (Figs ) एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसके सेवन से शरीर में तुरंत एनर्जी मिलती है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। कैल्शियम, पोटेशियम, कॉपर, फास्फोरस, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर यह ड्राईफ्रूट कई सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में बेहद कारगर है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल, अंजीर  (Side Effects Of Eating Figs) कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चलिए, जानते हैं किस स्थिति में आपको अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए?

किन लोगों को नहीं करना चाहिए अंजीर का सेवन? Who should not consume figs?

  • एलर्जी की समस्या होने पर: अगर आपकी स्किन बहुत जल्दी एलर्जी का शिकार हो जाती है तो आपको अंजीर का सेवन कम से कम या न के बराबर करना चाहिए। 

  • डायबिटीज के मरीज: अंजीर में नेचुरल सुगर की मात्रा ज़्यादा होती है जो ब्लड शुएज का लेवल बढ़ा सकती है इसलिए डायबिटीज के अमरीज़ों को इस ड्राईफ्रूट एक सेवन न के बराबर या कम से कम करना चाहिए

  • पेट में गैस बनाना: अंजीर में फाइबर ज़्याद होता है, जो कुछ लोगों में पेट की कई समस्या पैदा कर सकता है।  खासकर उन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए जो लोग ब्लोटिंग या गैस से परेशान होते हैं। 

  • सर्जरी होने पर: अगर आपकी हाल फिलहाल कोई सर्जरी हुई है तो आप इस ड्राईफ्रूट का सेवन न करें। दरअसल, अंजीर रक्त को पतला करने वाली दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकता है।  

  • लिवर की समस्या: अगर आप लिवर की समस्या से पीड़ित हैं तो अंजीर का सेवन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। ये आपके लिवर की गतिविधियों को स्लो कर सकता है जिसकी वजह से कई सारी समस्याएं हो सकती हैं।

क्या है अंजीर खाने का सही तरीका? -(What is the best time to eat fig)

वैसे तो आप अंजीर को सूखा भी खा सकते हैं लेकिन उससे आपकी सेहत को कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए, रात के समय अंजीर को पानी में भिगो दें और सुबह के समय खाली पेट इसका सेवन करें। आप अंजीर को दूध में पकाकर भी खा सकते हैं।  

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement