Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. अदरक के लड्डू से सर्दी-खांसी और खिचखिच का होगा दी एंड, इस सेहतमंद मिठाई के सेवन से वायरल बीमारियां भागेंगी कोसो दूर, जानें कैसे बनाएं?

अदरक के लड्डू से सर्दी-खांसी और खिचखिच का होगा दी एंड, इस सेहतमंद मिठाई के सेवन से वायरल बीमारियां भागेंगी कोसो दूर, जानें कैसे बनाएं?

अदरक में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। लेकिन सिर्फ अदरक का सेवन करना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में हम आपके लिए अदरक के लड्डू की रेसिपी लेकर आए हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 24, 2024 13:45 IST
Ginger for cold and cough- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Ginger for cold and cough

इन दिनों लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में बहुत तेजी से आ रहे हैं। दरअसल, मॉनसून में अक्सर लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है जिस वजह से गले में सर्दी, खांसी और खराश की शिकायत होती है। ऐसे में आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहे इसलिए आप अदरक का सेवन करें। अदरक में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। लेकिन सिर्फ अदरक का सेवन करना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए हम आपके लिए अदरक के लड्डू की रेसिपी लेकर आए हैं। इस लड्डू में घी और गुड़ का इस्तेमाल किया गया है जो आपकी इम्यून सिस्टम को और तेजी से बढ़ाते हैं। तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं अदरक का स्वाद और सेहत से भरपूर यह लड्डू? 

अदरक का लड्डू बनाने के लिए सामग्री:

 250 ग्राम अदरक, 250 ग्राम गुड़, 1 कप देसी घी, 100 ग्राम खजूर, डेढ़ कप गेहूं का आटा, बादाम - आधा कप, काजू - आधा कप, कद्दू के बीज -आधा कप, सूरजमुखी के बीज -आधा कप

अदरक का लड्डू बनाने की विधि:

  • पहला स्टेप: अदरक का लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले 100 ग्राम खजूर को रात में पानी में भिगोकर रख देना है। सुबह के समय 250 ग्राम अदरक लें।ध्यान रखें अदरक बिना रेशे वाले लेने हैं। अब इस अदरक को पानी कद्दूकस कर लें। अब गैस ऑन करें और उसमें 3 चम्मच घी डालें जब घी गर्म हो जाए तब उसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें। अब इन्हें ब्राउन होने तक भुन लें। जब भून जाए तब एक बर्तन में निकालें। 

  • दुसरा स्टेप: अब इस पैन में 2 चमच्च घी डालें और उसमें आधा कप बादाम, आधा कप काजू, आधा कप कद्दू के बीज, आधा कप सूरजमुखी के बीज डालें और सुनहर होने तक भूनें। एक बतर्न में इन्हें निकालें। अब भिगोये हुए खजूर से बीज निकालकर मिक्सर जार में ग्राइंड करें और पेस्ट को एक बतर्न में निकालें। 

  • तीसरा स्टेप: अब इस पैन में आधा कप घी डालें और गर्म होने पर उसमें डेढ़ कप गेहूं का आटा डालें। गेहूं के आटे को सुनहर होने तक भूनें। जब गोल्डन हो जाए तो उसे दूसरे बर्तन में निकालें। 

  • चौथा स्टेप: अब इसी पैन में 250 ग्राम गुड़ डालें और उसे हल्की आंच पर मेल्ट होने दें। इसमें आधा कप पानी भी डालें। जब गुड़ मेल्ट हो जाए तो उसमें खजूर का पेस्ट डालें और इन्हें आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। 

  • पांचवा स्टेप: जब गुड़ की एकदम पिघल जाए तब इसमें अदरक, गेहूं का आटा और ड्राईफ्रूट डालें। अब सभी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। और कुछ समय बाद गैस बंद कर दें। जब ये मिश्रण ठंड हो जाए तो इसक लड्डू बनाकर रख लें। आप इस लड्डू का सेवन 15 से 20 दिनों तक कर सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement