Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

जानें एक हफ्ते में कितना वजन कम करना है सुरक्षित, इससे ज्यादा कम करना है खतरनाक

आईसीएमआर का कहना है कि एक साथ ज्यादा वजन कम करना सेहत के लिए अच्छा नही है।इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 20, 2024 9:50 IST
एक हफ्ते में कितना वजन कम करना है सुरक्षित- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL एक हफ्ते में कितना वजन कम करना है सुरक्षित

इन दिनों देश दुनिया में मोटापा एक महामारी बनकर उभरी है। मोटापे से ग्रसित लोगों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। मोटापा की वजह से लोग डायबिटीज, थाइरॉइड, हाई बीपी, हार्ट अटैक जैसे गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। मोटापे की बढ़ने की वजह से लोगों का आत्मविश्वास भी डगमगाने लगता है। ऐसे में लोग अपना वजन कम करने के लिए जी जान लगा देते हैं। बढे मोटापे पर तेजी से लगाम लगाने के लिए लोग इन दिनों गलत तरीके भी अपना रहे हैं। हाल ही में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने मोटापे को लेकर दिशा निर्देश जारी किया है। 

आईसीएमआर (ICMR) ने कहा है कि लोगों को अपना वजन सुरक्षित तरीके से कम करना चहिये। जल्दबाजी में वजन कम करने के लिए वजन घटाने वाली दवाईयों का सेवन करने से आपकी सेहत को भारी नुकसान हो सकता है। आईसीएमआर का कहना है कि एक साथ ज्यादा वजन कम करने से भले ही आपका वजन कम हो जाए लेकिन आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने यह भी बताया है कि एक हफ्ते में कितना वजन कम करना आपकी सेहत के लिए सेफ है? साथ ही कुछ हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल के बारे में भी बताया है। 

एक हफ्ते में आधा किलोग्राम वजन काम करना है सुरक्षित

आइसीएमआर (ICMR) द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के अनुसार, लोगों को सप्ताह में आधा किलोग्राम तक अपना वजन कम करना चाहिए। इससे ज़्यादा वजन कम करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। आधा ग्राम वजन कम करना आपके लिए सुरक्षित है। इसलिए अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट फॉलो कर रहे हैं तो एकदम खाना न बंद करें। वजन को तेजी से कम करने की कोशिश न करें।

डाइट में कर सकते हैं 1000 किलो कैलोरी शामिल

आइसीएमआर (ICMR) ने यह सुझाव दिया है कि अगर आपक वजन ज़्यादा है तब भी आप अपनी डाइट में 1000 किलो कैलोरी  ले सकते हैं। आपकी बॉडी को हर तरह के पोषक तत्व मिलने चाहिए। शरीर को पोषक तत्व मिलने से आपको कमजोरी नहीं होगी और आप हेल्दी तरीके से अपना वजन कम करेंगे। यानि बैलेंस्ड डाइट ही वेट लॉस के लिए सुरक्षित विकल्प है।

बैलेंस्ड डाइट करें फॉलो

आइसीएमआर ने लोगों को अपनी डाइट में ने हरी सब्जियां, दालें और फल को शामिल करने का सुझाव दिया है। वहीं, फिजिकल एक्टिविटी में योग और एक्सरसाइज करने की सलाह दी है।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement