Sunday, June 30, 2024
Advertisement

एक्सपर्ट से जानें दिल के मरीजों को कौन सी एक्सरसाइज़ नहीं करनी चाहिए और क्यों?

अगर आप भी दिल के मरीज हैं तो किसी भी एक्सरसाइज़ को करने से पहले एक्सपर्ट से उसके बारे में जानकारी लें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: June 29, 2024 16:29 IST
दिल के मरीज न करें ये एक्सरसाइज- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL दिल के मरीज न करें ये एक्सरसाइज

शारीरिक रूप से सक्रिय होने से दिल का स्वास्थ्य बेहतर होता है और आप दिल से जुड़ी कई बीमारियों से दूर रहते हैं। व्यायाम दिल की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ वजन को नियंत्रित रखता है साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी से भी आपका बचाव करता है। लेकिन अगर आप दिल के मरीज हैं तब कुछ व्यायाम आपकी दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। दरअसल, बीते कुछ सालों में हार्ट के मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ती है। अब सिर्फ वयस्क को ही नहीं युवाओं को भी दिल का दौरा पड़ रहा है। ऐसे में अगर आप कम उम्र में ही दिल के मरीज बन बैठे तो ऐसी स्थिति में कौन से एक्सरसाइज़ नहीं करने चाहिए इस बारे में हमे बता रहे हैं एशियन हॉस्पिटल में कंसल्टेंट इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट और इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट डॉ. प्रतीक चौधरी

हार्ट के मरीजों को इन एक्सरसाइज को करने से बचना चाहिए

  • हेवी वर्कआउट: दिल के मरीजों को एक्सरसाइज़ ज़रूर करना चाहिए लेकिन इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए कि वे ज़्यादा हेवी वर्कऑउट न करें। हार्ट मरीजों को सांस लेने में तकलीफ के साथ-साथ ब्रीदिंग समस्या भी हो सकती है। हेवी वर्कऑउट से दिल की गति बढ़ जाती है जिससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। ऐसे में अगर इसे सही समय पर नहीं रोका गया तो आप हार्ट अटैक की संभावना बढ़ सकती है।

  • भारी सामान उठाने वाले व्यायाम: दिल के मरीजों को बहुत भारी वजन उठाने वाले व्यायाम को करने से बचना चाहिए। खासकर उन मरीजों को जिनका इजेक्शन फ्रैक्शन कम है या जिनके दिल की पंपिंग फंक्शन कम है।

  • लंबे समय तक सांस रोककर रखने वाले व्यायाम: कुछ व्यायाम ऐसे होते हैं जिनमें लंबे समय तक सांस रोककर रखना पड़ता है।इस तरह के किसी भी एक्सरसाइज़ को हृदय रोग से पीड़ित व्यक्तियों को नहीं करना चाहिए  उन व्यायामों से बचें जो आपके पूरे शरीर को वजन के रूप में उपयोग करते हैं। 

  • प्रेस-अप या प्लैंक: प्रेस-अप या प्लैंक जैसे व्यायाम को भी करने से बचना चाहिए। दरअसल अगर आपको दिल का दौरा पड़ा है या आपका इजेक्शन फ्रेक्शन कम है तो आपको यह एक्सरसाइज़ नहीं करनी चाहिए 

एक्सरसाइज करते समय इन बातों का रखें ध्यान:

  • एक्सरसाइज़ करते समय अक्सर लोग शुरुआत ही तेज गति से करते हैं जो गलत है। खासकर, दिल के मरीजों को तो इस बात का बेहद ख़ास ध्यान रखना होता है। व्यायाम को धीरे-धीरे शुरू करना चाहिए। 

  • अगर आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं तो आपको उन दिनों एक्सरसाइज़ करने से बचना चाहिए। जब आप अस्वस्थ हैं या आपको बुखार है तो आपको उन दिनों भूलकर भी व्यायाम नहीं करना चाहिए।

  • अगर हार्ट मरीज किसी तरह की सर्जरी से गुजरे हैं तो उन्हें सिर्फ 20-30 मिनट का हल्का वॉक करना चाहिए।ताकि हार्ट पर किसी भी तरह का जोड़ न पड़े।

  • ह्रदय रोग से पीड़ित व्यक्ति को हमेशा एक्सपर्ट की निगरानी में ही एक्सरसाइज करना चाहिए।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement