Saturday, July 06, 2024
Advertisement

सेहत से करते हैं प्यार, तो खाने की इन चीजों को हमेशा के लिए कह दें Goodbye

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे पर आपको भी खाने की ऐसी चीजों के बारे में जान लेना चाहिए जो आपकी ओवरऑल हेल्थ को बुरी तरह से डैमेज कर सकती हैं। अगर आप वाकई में अपनी सेहत को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो इन फूड आइटम्स को अपनी डाइट से तुरंत बाहर कर दीजिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 07, 2024 11:31 IST
World Food Safety Day- India TV Hindi
Image Source : PEXELS World Food Safety Day

World Food Safety Day: डायबिटीज से लेकर हार्ट से जुड़ी बीमारियों तक, कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों का मुख्य कारण अनहेल्दी खान-पान हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर साल 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे सेलिब्रेट किया जाता है। आपको भी आज के दिन इन बेहद खतरनाक खाने की चीजों के बारे में जान लेना चाहिए। 

डाइट पर ध्यान देना है जरूरी

अगर आपने अपनी डाइट पर फोकस नहीं किया तो आप जानलेवा बीमारियों का शिकार बन सकते हैं। खाने की कुछ चीजें आपके लिए जहर से कम साबित नहीं होंगी क्योंकि खाने की इन चीजों में पाए जाने वाले तत्व आपकी सेहत को धीरे-धीरे करके खोखला बना सकते हैं। आइए ऐसे हानिकारक फूड आइटम्स की लिस्ट के बारे में जानते हैं...

  • हाई सोडियम फूड्स- डाइट में जरूरत से ज्यादा सोडियम शामिल करने से आपकी सेहत डैमेज हो सकती है। आपको अपनी डाइट से हाई सोडियम फूड आइटम्स को बाहर कर देना चाहिए। शरीर में सोडियम की ज्यादा मात्रा डिहाइड्रेशन, किडनी से जुड़ी बीमारियां और डायरिया जैसी बीमारियों का कारण बन सकती है।

  • जंक फूड आइटम्स- हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर जंक फूड आइटम्स से परहेज करने की सलाह देते हैं। अगर आप रेगुलरली जंक फूड का सेवन करते हैं तो आप मोटापे का शिकार बन जाएंगे और मोटापा कई गंभीर बीमारियों को आमंत्रित करने का काम कर सकता है।

  • वाइट ब्रेड- मैदा भी आपकी तबीयत खराब कर सकता है इसलिए आपको मैदा युक्त वाइट ब्रेड से परहेज करना चाहिए। अक्सर लोग हर रोज ब्रेकफास्ट में वाइट ब्रेड का सेवन करते हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो आपको भी सावधान हो जाना चाहिए।

  • हाई शुगरी फूड आइटम्स- किसी भी चीज की अति सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। अगर आप हर रोज हाई शुगरी फूड आइटम्स का सेवन करते हैं तो आप खुद ही गंभीर और जानलेवा बीमारियों को न्योता दे रहे हैं। ज्यादा चीनी कंज्यूम करने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ सकता है।

  • ऑयली फूड आइटम्स- अगर आप अपनी सेहत को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको ऑयली फूड आइटम्स को हमेशा के लिए अलविदा कह देना चाहिए। ऑयली फूड्स कंज्यूम करने से आपको मोटापा, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement