Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. क्यों घट रहा है बच्चों का IQ लेवल, खतरे में है भविष्य, बाबा रामदेव से जानें कैसे बच्चों को बनाएं चैंपियन?

क्यों घट रहा है बच्चों का IQ लेवल, खतरे में है भविष्य, बाबा रामदेव से जानें कैसे बच्चों को बनाएं चैंपियन?

Kids IQ Level Decreasing: खराब लाइफस्टाइल का असर बच्चों के दिमाग और आईक्यू लेवल पर भी पड़ रहा है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण बच्चों के मस्तिष्क का सही विकास नहीं हो पा रहा है। जिससे बच्चों के सोचने समझने की क्षमता भी प्रभावित हो रही है।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Bharti Singh Published on: July 24, 2024 11:09 IST
Kids Mental Health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Kids Mental Health

बच्चों को कब, क्या, और कितना सिखाना है ये समझना इतना आसान नहीं है। लेकिन माता-पिता चाहते हैं कि वो बच्चों अच्छी परवरिश दें, ताकि वो एक कामयाब इंसान बन सके। उनकी ख्वाहिश होती हैं कि बच्चा बड़ा होकर डॉक्टर, इंजीनियर, IAS-IPS ऑफिसर, बिजनेस टाइकून बनकर नाम रोशन करे। अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए वो हर मुमकिन कोशिश भी करते हैं। माता पिता बच्चे को अच्छे स्कूल में तालीम दिलाते हैं। वो सब सुविधाएं देते हैं, जो उनके लिए ज़रूरी हैं।

लेकिन बच्चों को अच्छी ज़िंदगी देने की सारी कोशिशों के बावजूद बच्चो को अगर करियर में परेशानी झेलनी पड़ें, अच्छी नौकरी ना मिले, जो कामयाबी का सपना माता-पिता देखते हैं वो पूरा ना हो पाए तो। जी हां तमाम फैसिलिटीज़ के बावजूद बच्चों के सीखने-समझने की कपैसिटी घट रही है। उनकी इंटेलिजेंस पावर यानि आईक्यू लेवल लगातार कम हो रहा है और इसकी सबसे बड़ी वजह है बॉडी में न्यूट्रिशंस की कमी। 

कम हो रहा है बच्चों का IQ लेवल

रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया में 5 साल से कम उम्र के 15 करोड़ बच्चों की फिज़िकल-मेंटल ग्रोथ कुपोषण की वजह से रुक रही है। उनके आई क्यू लेवल में 15 प्वाइंट तक की कमी आई है। गरीब देश या गरीब परिवार के बच्चों में तो डेफिशियेंसी की बात समझ आती है, लेकिन जो परिवार सक्षम हैं उनके बच्चों में मालन्यूट्रिशियन (malnutrition) की समस्या क्यों बढ़ रही है। इसकी वजह है खानपान की खराब आदतें। जंकफूड खाने से बच्चों को फैट तो मिलता है, लेकिन शरीर के लिए ज़रूरी न्यूट्रिशंस नहीं मिल पाते हैं। वर्ल्ड बैंक के मुताबिक दुनिया के 92 देशों में 6 महीने से लेकर 5 साल तक के 40% बच्चों में आयरन की कमी है। ब्रेन से लेकर बॉडी तक बच्चों में बढ़ रही खामियां उनके फ्यूचर को खराब कर रही हैं। जब ना दिमाग चलेगा, ना शरीर साथ देगा तो भला अच्छी नौकरी कैसे मिलेगी। इसके लिए जरूरी है कि अपनी लाइफस्टाइल को बदलें और योग को अपनाएं। बाबा रामदेव से जानिए कैसे बच्चों के दिमाग को तेज बनाएं?

अनहेल्दी लाइफस्टाइल से बीमारी

शुगर

हाइपरटेंशन
हार्ट प्रॉब्लम
आर्थराइटिस
ओबेसिटी
मायोपिया
लंबाई पर असर
वर्कआउट
न्यूट्रिशन
ग्रोथ हॉर्मोन
नींद का पैटर्न
पॉश्चर
इम्यूनिटी   

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं? 

गाजर
मेथी
सोया
डेयरी प्रोडक्ट
जौ आटा

हाइट बढ़ाने के लिए टिप्स

30 मिनट योग करें
जंकफूड बंद कर दें
आधा घंटा धूप में बैठें
फल-हरी सब्जियां खाएं
आउटडोर गेम खेलें

बच्चों में मोटापा कैसे कंट्रोल करें

घर पर बना खाना दें
फल-सब्जी की मात्रा बढ़ाएं
जंक फूड बंद कर दें
वर्कआउट, योग कराएं

बच्चों का दिमाग कैसे तेज बनाएं

ब्राह्मी 
शंखपुष्पी 
अश्वगंधा
दूध
ड्राई फ्रूट
ओट्स 
बींस
शकरकंद
मसूर दाल 

कैल्शियम की कमी कैसे पूरी करें

दूध शतावर
केले का शेक
खजूर-अंजीर शेक

बच्चों में हेल्दी आदतें डालें

स्क्रीन टाइम कम रखें
सोशल मीडिया से दूर रखें
सुबह जल्दी उठें
रात में समय पर सोएं

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement