Thursday, July 04, 2024
Advertisement

कमजोर हो सकती हैं बच्चों की आंखें, अगर फॉलो नहीं की ये टिप्स

बच्चों की आंखों का कमजोर होना वाकई में चिंता का विषय है। अगर आप अपने बच्चों की आइसाइट को डैमेज होने से बचाना चाहते हैं तो आपको उनकी परवरिश के शुरुआती दौर से ही कुछ बातों पर खास ध्यान देना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 06, 2024 13:20 IST
Eyesight- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Eyesight

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से कई बच्चों की आंखें कमजोर हो जाती हैं। पैरेंट्स होने के नाते आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपने बच्चों को उनकी आंखों की देखभाल करना सिखाएं। आइए ऐसी कुछ पैरेंटिंग टिप्स के बारे में जानते हैं जो आपके बच्चों की आइसाइट को कमजोर होने से बचा सकती हैं।

ज्यादा मोबाइल यूज न करने दें

पैरेंट्स अक्सर छोटे बच्चों के चिड़चिड़ेपन को दूर करने के लिए उन्हें मोबाइल यूज करने के लिए दे देते हैं जिसकी वजह से बच्चों को मोबाइल फोन यूज करने की बुरी आदत लग जाती है। आपको अपने बच्चे को जितना हो सके उतना मोबाइल से दूर रखने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आपका बच्चा दिन में कई बार फोन चलाता है तो उसकी आई हेल्थ का डैमेज होना तय है।

गैजेट्स यूज करने का सही तरीका सिखाएं

आप जब भी अपने बच्चे को किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट दें, तो अपने बच्चे को उसे यूज करने का सही तरीका भी बताएं। बच्चों को टीवी और लैपटॉप जैसी स्क्रीन्स से सही दूरी बनाने के महत्व के बारे में बताना बेहद जरूरी है। अगर आपका बच्चा पढ़ते समय भी गलत पोश्चर में बैठ रहा है तो आपको उसे टोकना चाहिए। बहुत पास से किताब पढ़ने से भी आपके बच्चे की आंखें कमजोर हो सकती हैं। 

हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट प्लान

बच्चों की आंखों की सेहत को मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन ए युक्त हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट प्लान बनाना बेहद जरूरी है। दरअसल पोषण की कमी की वजह से भी बच्चों की आइसाइट पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके अलावा आप अपने बच्चों के रूटीन में योग को भी शामिल कर सकते हैं। योग करना आपके बच्चे की आंखों की सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। यकीन मानिए ये सभी टिप्स आपके बच्चे की हेल्थ को इम्प्रूव करने में कारगर साबित होंगी।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement