Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सब्जी से निकालकर फेंक देते हैं ये बीज, लेकिन बादाम से भी ज्यादा पोषण देते हैं, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

सब्जी से निकालकर फेंक देते हैं ये बीज, लेकिन बादाम से भी ज्यादा पोषण देते हैं, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Jackfruit Seeds Benefit: कुछ सब्जियों के बीज जिन्हें हम कचरा समझकर फेंक देते हैं वो बड़े काम के होते हैं। ऐसी ही सब्जी कटहल है जिसके बीज सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। आइये जानते हैं कटहल के बीज क्या फायदा करते हैं और इनका इस्तेमाल कैसे करें?

Written By: Bharti Singh
Published on: August 12, 2024 8:18 IST
कटहल के बीज के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कटहल के बीज के फायदे

कटहल (Jackfruit) का सीजन गर्मी आते ही शुरू हो जाता है। बारिश के दिनों में थोड़ा पका हुआ कटहल मिलता है। ऐसे में कुछ लोग पके कटहल के बीज निकालकर फेंक देते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस कटहल के बीज को आप कचरा समझकर फेंक देते हैं वो सेबत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। कटहल के बीज बादाम के जितने पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कटहल के पकने पर ये ज्यादा मीठा और रसदार हो जाता है। इसके बीज मोटे और आसानी से निकलने वाले हो जाते हैं। आप इन बीजों का इस्तेमाल अपनी डाइट में कर सकते हैं। आइये जानते हैं कटहल के बीज कौन-कौन से गुणों से भरपूर होते हैं और इन्हें खाने से क्या फायदे मिलते हैं?

कटहल के बीज का कैसे उपयोग करें?

कटहल के बीज का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। आप इन बीजों को उबालकर छिलका हटा कर खा सकते हैं। कुछ लोग कटहल के बीज के सब्जी बनाकर खाते हैं। आप कटहल के उबले हुए बीज को घी में नमक के साथ फ्राई करके भी खा सकते हैं। ये बीज खाने में बहुत ही टेस्टी लगते हैं।

कटहल के बीज के फायदे

  1. हीमोग्लोबिन बढाए- कटहल के बीज में भरपूर आयरन होता है। इन बीजों का सेवन करने  से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ने लगता है। शरीर में जब लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती है तो खून की मात्रा भी बढ़ने लगती है। 

  2. शरीर को मिलेगी ऊर्जा- कटहल के बीज खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इससे शरीर में विटामिन-B की कमी को पूरा किया जा सकता है। कोशिकाओं को स्वस्थ रखने और ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में कटहल के बीज मदद करते हैं।

  3. ​पाचन के लिए बेहतर- कटहल के बीजों में फाइबर भरपूर पाया जाता है। जिससे पेट और पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। चयापचय और आंतों को हेल्दी बनाने में ये मदद करते हैं। इसके अलावा स्किन और बालों के लिए भी कटहल के बीज फायदेमंद साबित होते हैं।

  4. ​मोटापा घटाए- कटहल के बीज में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इन्हें खाने से आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती है। कटहल के बीज डाइट में शामिल करने का हेल्दी ऑप्शन है। इससे आपका पेट आसानी से लंबे समय तक भरा महसूस होता है।

  5. ​इम्यूनिटी बढ़ाए- कटहल के बीज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इससे शरीर नए वायरस से लड़ने में सक्षम होता है। कटहल के बीज में जो पोषक तत्व पाए जाते हैं वो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।​

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement