Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. शुगर ही नहीं इन बीमारियों को आसपास नहीं भटकने देगा करेला का जूस, फायदों की लिस्ट पढ़कर आप भी रोज पिएंगे

शुगर ही नहीं इन बीमारियों को आसपास नहीं भटकने देगा करेला का जूस, फायदों की लिस्ट पढ़कर आप भी रोज पिएंगे

Karela Juice Benefits: स्वाद में कड़वा लेकिन सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है करेला का जूस। अगर आप रोज थोड़ा करेले का रस पीते हैं तो इससे डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। कई दूसरी बीमारियों में भी करेला का जूस बहुत फायदेमंद है।

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 26, 2024 13:17 IST
Karela Juice Benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Karela Juice Benefits

दवा खाने में हमेशा कड़वी ही होती है। ऐसी दवा का काम करेला का जूस भी करता है। जिसका स्वाद कड़वा तो होता है लेकिन कई बीमारियों में करेला का जूस फायदेमंद साबित होता है। जी हां करेले की सब्जी ही नहीं उसका जूस भी बहुत लाभदायक होता है। बहुत कम लोग होते हैं जिन्हें करेला की सब्जी पसंद आती है। कड़वेपन के कारण इस सब्जी से लोग दूर भागते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि करेला डायबिटीज में बहुत असरदार साबित होता है। करेले का जूस पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। करेला में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई पाया जाता है। इसके अलावा कैल्शियम और आयरन का भी सोर्स है करेला। अब इतने गुणों से भरपूर ये सब्जी शरीर के लिए फायदेमंद तो होगी ही। आचार्य श्री बालकृष्ण (1mg) से जानिए कौन सी बीमारियों में करेला का जूस फायदा करता है?

करेला का जूस पीने के फायदे (Karela Juice Peene Ke Fayde)

  1. डायबिटीज में फायदेमंद- शुगर के मरीज के लिए करेले के जूस का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। करेला में इंसुलिन जैसा प्रोटीन पाया जाता है जिसे पॉलीपेप्टाइड पी कहते हैं। जब आप करेले का जूस पीते हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल होता है।

  2. खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाए- शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल जमा होने पर रोज करेले के रस जरूर पिएं। करेला का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है। 

  3. वजन घटाए- करेला लो कैलोरी फूड है जिसमें भरपूर फाइबर होता है। वजन घटाने के लिए आप करेला की सब्जी खा सकते हैं। साथ ही करेले का जूस पीने से बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। करेला में भरपूर एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो मोटापा कम करते हैं।

  4. त्वचा के लिए फायदेमंद- करेला में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन पाए जाते हैं जो स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। करेला विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है। करेला का जूस पीने से आपकी स्किन ग्लोइंग बनती है।

  5. पाचन के लिए अच्छा- जो लोग सुबह करेला का जूस पीते हैं उनका पाचन बेहतर बनता है। करेला में फाइबर होता है जिससे पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती है। आप इसके लिए रोजाना करेला की सब्जी का भी सेवन कर सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement