Sunday, June 30, 2024
Advertisement

सेहत को दमदार बनाए कपालभाति, फायदे जानकर आप भी करने लगेंगे प्रैक्टिस

योग करना आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए हर रोज कपालभाति करने के कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 18, 2024 8:46 IST
कपालभाति- India TV Hindi
Image Source : PEXELS कपालभाति

योग करने की आदत की वजह से आप न केवल आपकी सेहत को मजबूत बना सकते हैं बल्कि कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों का शिकार बनने से भी बच सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर कपालभाति प्राणायाम को अपने रूटीन का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं। आइए इसके पीछे की कुछ वजहों को समझने की कोशिश करते हैं।

  • गट हेल्थ के लिए फायदेमंद- अगर आप अपनी गट हेल्थ को इम्प्रूव करना चाहते हैं तो कपालभाति करना शुरू कर दीजिए। कपालभाति की मदद से आपको पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

  • मेटाबॉलिज्म बूस्ट करे- कपालभाति करने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। अगर आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपके लिए कपालभाति काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको कपालभाति करने के नियम को तोड़ने की गलती नहीं करनी है।

  • बढ़ाए ऑक्सीजन लेवल- रोजाना कपालभाति की प्रैक्टिस करने से आपके ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाया जा सकता है। आपको बता दें कि इस योग को करने से आपके लंग्स की कैपेसिटी बढ़ सकती है।

  • स्ट्रेस दूर करने में कारगर- अगर आप भी बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं तो आपको अपने रूटीन में कपालभाति को जरूर शामिल करना चाहिए। यकीन मानिए कुछ ही दिनों के अंदर आप अपने स्ट्रेस को काफी हद तक कम कर पाएंगे। कपालभाति आपके स्ट्रेस लेवल को मैनेज करने में कारगर साबित हो सकता है।

  • अस्थमा/साइनस से मिलेगी राहत- कपालभाति की प्रैक्टिस कर आप अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी से काफी हद तक राहत पा सकते हैं। अगर आपको साइनस की दिक्कत है तो कपालभाति आपके लिए वरदान साबित हो सकता है।

  • त्वचा के लिए भी फायदेमंद- कपालभाति आपकी ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव करने के साथ-साथ आपकी स्किन पर भी पॉजिटिव असर डालता है। कपालभाति आपकी स्किन हेल्थ के साथ-साथ आपके स्किन ग्लो के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement