Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाना चाहिए या फिर नहीं? झेलने पड़ सकते हैं साइड इफेक्ट्स

छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाना चाहिए या फिर नहीं? झेलने पड़ सकते हैं साइड इफेक्ट्स

क्या आप जानते हैं कि बच्चों की आंखों में काजल लगाने से क्यों मना किया जाता है? आइए काजल की वजह से बच्चों की सेहत पर पड़ने वाले कुछ खतरनाक साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 07, 2024 20:20 IST
छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाना चाहिए या फिर नहीं?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाना चाहिए या फिर नहीं?

छोटे बच्चों की देखभाल में हुई छोटी सी चूक भी उनकी सेहत पर काफी ज्यादा भारी पड़ सकती है। भारत में पुराने जमाने से छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाया जाता है। हालांकि, पहले केमिकल फ्री काजल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि काजल लगाने से आंखें बड़ी, खूबसूरत और स्वस्थ बनती हैं। आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाना उनकी आंखों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

हो सकती है खुजली की समस्या

मार्केट से खरीदे जाने वाले केमिकल युक्त काजल को बच्चों की आंखों पर लगाने से उनकी आंखों में खुजली हो सकती है। इतना ही नहीं काजल आंखों में रेडनेस और जलन का मुख्य कारण भी बन सकता है।

आंखों से पानी बहना

छोटे बच्चों की आंखों में काजल अप्लाई करने से उनकी आंखों में एलर्जी हो सकती है। एलर्जी की वजह से आंखों से पानी बहने की समस्या भी पैदा हो सकती है।

आंखों की रोशनी पर पड़ सकता है बुरा असर

रेगुलरली छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाना, बच्चों की आंखों की रोशनी के लिए घातक साबित हो सकता है। आपकी इस छोटी सी गलती की वजह से आपके बच्चे की आंखों की रोशनी बचपन में ही कमजोर होने लगेगी।

इंफेक्शन का खतरा

छोटे बच्चों की स्किन काफी ज्यादा सेंसिटिव होती है। बच्चों की आंखों में उंगली से काजल लगाने की वजह से इंफेक्शन के पैदा होने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा अगर आपके बच्चे के मुंह में काजल चले जाए तो पेट से जुड़ी समस्याओं का रिस्क भी बढ़ सकता है।

समझें इसके पीछे की वजह

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काजल को बनाने के लिए 50% लेड यूज किया जाता है जो न केवल छोटे बच्चों की आंखों के लिए बल्कि बड़ों की आंखों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है।

अगर आप अपने बच्चे को इस तरह की समस्याओं से बचाना चाहते हैं तो आपको अपने बच्चे की आंखों में काजल अप्लाई नहीं करना चाहिए।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement