Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. 1 चम्मच धनिए के बीज कई गंभीर बीमारियों का काल बन जाते हैं, जानिए कब और कैसे करें सेवन?

1 चम्मच धनिए के बीज कई गंभीर बीमारियों का काल बन जाते हैं, जानिए कब और कैसे करें सेवन?

Coriander Seeds Benefits: मसालों में धनिया अहम होता है, धनिया न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है। धनिए के पत्ते और बीज का इस्तेमाल किया जाता है। जानिए धनिए के बीज किन बीमारियों से मुक्ति दिला सकते हैं?

Written By: Bharti Singh
Published on: July 18, 2024 7:28 IST
Coriander Seeds- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Coriander Seeds

सब्जी में हरा धनिया न सिर्फ खूबसूरती और स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत को भी कई फायदे पहुंचाता है। रसोई में धनिया पाउडर के बिना सब्जी बनाना मुश्किल हो जाता है। धनिया के बीज खाने में अलग ही खुशबू ले आते हैं। धनिया के बीज को पाउडर बनाया जाता है जिसका इस्तेमाल सब्जी बनाने में किया जाता है। धनिया की पत्ती, बीज या पाउडर का कई तरह से इस्तेमाल होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं धनिया के बीज कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। धनिए में ऐसे कई औषधीय गुण होते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। जानिए धनिए के बीज का इस्तेमाल कौन सी बीमारियों में किया जाता है?

धनिया के बीज के फायदे

  1. डायबिटीज कंट्रोल- डायबिटीज को डाइट और कुछ घरेलू नुस्खों से काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। द ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि धनिये के बीजों में कुछ ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन जैसी गति पैदा करते हैं। जिससे शरीर में ग्लूकोज लेवल कंट्रोल रहता है।

  2. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल- कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना सेहत के लिए खतरे का संकेत है। इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ता है। हाई कोलेस्ट्रॉल से स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप धनिए के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। धनिए के बीज में कोरिएन्ड्रिन नामक कंपाउंड पाया जाता है जिससे लिपिड पाचन की प्रक्रिया कंट्रोल होती है और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है।

  3. पाचन मजबूत करे- धनिया के बीज डाइटरी फाइबर का सोर्स होते हैं जो एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हैं। लिवर को स्वस्थ रखने और उसके काम को ठीक बनाने में ये चीजें मदद करती हैं। जो लोग अपच की समस्या से परेशान रहते हैं उनके लिए धनिए के बीज का पानी फायदेमंद होता है। डाइजेस्टिव कंपाउंड और जूस बनाने की प्रक्रिया तेज होती है।

  4. त्वचा की बीमारियों को दूर करे- कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि धनिए के बीज त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इससे एक्जिमा, खुजली, चकत्ते और सूजन की समस्या को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है। धनिया में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जिससे मुंह के छालों और घाव भरने में तेजी मिलती है।

  5. बालों के लिए अच्छा- तेजी से बाल झड़ रहे हैं और बाल बहुत कमजोर हो रहे हैं तो धनिया के बीज इसमें फायदा पहुंचा सकते हैं। धनिया के बीज का इस्तेमाल बालों को झड़ने से रोकने के लिए किया जा सकता है। इससे नए बालों उगने में भी मदद मिलती है और बालों की कमजोर जड़ें मजबूत होती है। 

कैसे करें धनिया का इस्तेमाल

हरा धनिया अपनी सब्जी और सलाद में खाएं। इसके अलावा सब्जी में धनिया पाउडर का इस्तेमाल ज्यादा करें। धनिया के बीज का पानी भी असरदार होता है। इसके लिए 1 चम्मच धनिया के बीज रात में 1 गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को ऐसे ही या हल्का गुनगुना करके छानकर पी लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement