Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. कंट्रोल करना चाहते हैं High Uric Acid? पीने लग जाइए ये नेचुरल जूस, कुछ ही हफ्तों में खत्म हो जाएगी ये समस्या

कंट्रोल करना चाहते हैं High Uric Acid? पीने लग जाइए ये नेचुरल जूस, कुछ ही हफ्तों में खत्म हो जाएगी ये समस्या

शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ जाने की वजह से आपकी ओवरऑल हेल्थ डैमेज हो सकती है। अगर आप भी हाई यूरिक एसिड पर काबू पाना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में इन जूस को शामिल कर सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 14, 2024 7:30 IST
Fastest way to reduce uric acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Fastest way to reduce uric acid

अगर आपकी बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ गया तो आपको जोड़ों में दर्द, हड्डियों में कमजोरी और किडनी स्टोन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यूरिक एसिड की समस्या से बचे रहने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल और डाइट प्लान को हेल्दी बनाए रखने पर फोकस करना चाहिए। हालांकि, अगर आप यूरिक एसिड के लेवल को कम करना चाहते हैं तो आप कुछ नेचुरल जूस आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

  • नींबू पानी- 1mg वेबसाइट के मुताबिक विटामिन सी रिच नींबू पानी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में काफी हद तक असरदार साबित हो सकता है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको सुबह-सुबह एक गिलास गुनगुना नींबू पानी पीना शुरू कर देना चाहिए।

  • लौकी का जूस- लौकी के जूस में पाए जाने वाले तमाम पोषक तत्व भी यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। महज एक गिलास लौकी के जूस में विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई और विटामिन बी के अलावा भी कई पोषक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। 

  • संतरे का जूस- अगर आप चाहें तो संतरे के जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और हाई यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पाएं। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको हर रोज संतरे के जूस का सेवन करना चाहिए। 

  • करेले का जूस- करेले का जूस भले ही कड़वा होता है लेकिन इस जूस को पीने से मिलने वाले फायदे भी बड़े कमाल के होते हैं। यूरिक एसिड को कम करने के लिए आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन सी, कैल्शियम और बीटा कैरोटीन जैसे तत्वों से भरपूर करेले के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें: 

खाली पेट मुट्ठी भर खाएं ये एक ड्राई फ्रूट, जानें खाने का सही तरीका, मिलेंगे एक से बढ़कर एक फायदे

योग-आयुर्वेद से लंग्स को बनाएं फौलादी, मॉनसून में अस्थमा पेशेंट के लिए मददगार साबित होंगे ये उपाय

एक कप मखाना खाने से ताकत से भर जाएगा शरीर, सेहत को मिलेंगे बड़े कमाल के फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement