Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इस जरूरी विटामिन की कमी की वजह से हो सकता है जोड़ों में दर्द, इन लक्षणों को देखते ही हो जाएं सावधान

इस जरूरी विटामिन की कमी की वजह से हो सकता है जोड़ों में दर्द, इन लक्षणों को देखते ही हो जाएं सावधान

क्या आप भी जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान हो चुके हैं? अगर हां, तो हो सकता है कि आपके शरीर में इस जरूरी विटामिन की कमी पैदा हो गई हो।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: October 24, 2024 8:38 IST
Joint pain symptom of which vitamin deficiency?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Joint pain symptom of which vitamin deficiency?

शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। शरीर में दिखाई देने वाले कुछ लक्षण बार-बार किसी न किसी कमी की तरफ इशारा करते रहते हैं। हालांकि, लोग अक्सर इस तरह के लक्षणों को नजरअंदाज करने की गलती कर बैठते हैं। अगर आपको भी अक्सर जोड़ों में दर्द महसूस होता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि ये लक्षण विटामिन बी12 की कमी की तरफ इशारा कर सकता है।

सेहत पर भारी पड़ सकती है कमी

विटामिन बी12 की डेफिशिएंसी आपकी बोन हेल्थ को बुरी तरह से डैमेज कर सकती है। इस विटामिन की कमी की वजह से आपको हड्डियों में या फिर मसल्स में दर्द महसूस हो सकता है। जॉइंट पेन इस विटामिन की कमी का सबसे कॉमन लक्षण है। हाथ-पैर सुन्न पड़ जाना भी विटामिन बी12 की कमी की तरफ इशारा कर सकता है। इसके अलावा हर समय थकान और कमजोरी महसूस होना भी खतरे का संकेत हो सकता है।

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं भी इस विटामिन की डेफिशिएंसी की वजह से पैदा हो सकती हैं। अगर आपकी त्वचा पीली पड़ गई है या फिर आपका वजन अचानक से घटने लगा है तो भी आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। मुंह या फिर जीभ में दर्द होना भी इस विटामिन की कमी की तरफ इशारा कर सकता है। इतना ही नहीं इस विटामिन की डेफिशिएंसी की वजह से आप उदास और चिड़चिड़ा भी महसूस कर सकते हैं।

जरूरी है सावधानी बरतना

अगर आपने समय रहते विटामिन बी12 की कमी को पूरा नहीं किया तो आप अल्जाइमर, एनीमिया और हड्डियों से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। विटामिन बी12 की कमी आपके ब्रेन और नर्वस सिस्टम को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है। इस विटामिन की डेफिशिएंसी आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी खतरनाक साबित हो सकती है इसलिए इन लक्षणों को नजरअंदाज करने की गलती न करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement