Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. एसिडिटी ने हालत कर दी है पस्त? जीरा और अजवाइन का करें सेवन, आधा चम्मच खाते ही समस्या होगी जड़ से खत्म

एसिडिटी ने हालत कर दी है पस्त? जीरा और अजवाइन का करें सेवन, आधा चम्मच खाते ही समस्या होगी जड़ से खत्म

गैस बनने पर उठना-बैठना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप घर पर ही जीरा और अजवाइन से बने पाउडर का इस्तेमाल कर इस तकलीफ से तुरंत आराम पा सकते है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 12, 2023 19:13 IST
Jeera Ajwain ke fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Jeera Ajwain ke fayde

इन दिनों लोग पेट की कई समस्याओं से जूझते हुए दिख रहे हैं। दरअसल, अनियमित जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से लोग पेट से जुड़ी परेशानियों का शिकार हो रहे हैं। जिसमे सबसे नॉर्मल है गैस का शिकार होना। अगर आपके पेट में भी जल्दी जल्दी गैस बनने लगती है, पेट फूल जाता है और खट्टी डकार के साथ पेट से बदबूदार हवा निकलने लगती है। तो इस वजह से लोग चैन से सो भी नहीं पाते। उनकी हालत पस्त हो जाती है। ऐसे में इस गैस से छुटकारा पाने के लिए आप इस घरेलू नुस्खे को आज़मा सकते हैं। किचन में पाए जानेवाले जीरा और अजवाइन की मदद से आप पेट की गैस को तेजी से दूर कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं इसके पाउडर को आप घर पर कैसे बना सकते हैं।

पेट की गैस के लिए घर पर बनाएं ये पाउडर

एसिडिटी दूर करने में अजवाइन बेहद फायदेमंद है। इसका पाउडर बनाने के लिए आप 2 चम्मच अजवाइन, एक चौथाई चम्मच हींग और एक चम्मच काला नमक लें। अब अजवाइन को भूनें, अब इसे ठंडा होने दें। अब अजवाइन के चूर्ण में हींग और नमक मिलाकर पीस लें। जब यह बारीक पिस जाए तो इसे किसी कंटेनर में रख लें। जब भी पेट में गैस बनने लगे तो इस पाउडर को महज़ आधा चम्मच इस्तेमाल करें।

जोड़ों में जमे प्यूरिन को पेशाब के ज़रिए बाहर निकालने में इस फल का नहीं है कोई मुकाबला, सेवन करते ही यूरिक एसिड होगा कंट्रोल

जीरा पाउडर भी है फायदेमंद 

पेट की गैस दूर करने के लिए जीरा पाउडर का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस जब भी पेट में गैस बनने लगे तो आधा चम्मच जीरा पाउडर पानी के साथ खा लें। जीरा भूनने के बाद पीसकर खाने पर ही अच्छा असर दिखने लगता है। जीरा में विटामिन , बी 6, सी और के साथ ही अमीनो एसिड्स और खनिज होते हैं जो पेट की दिक्कतें दूर करने में तेजी से कमाल का असर दिखाते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement