Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

गुड़ वाला मखाना खाएंगे तो पुराने से पुराना दर्द भी हो जाएगा छूमंतर, सेहत अंदर से होगी दुरुस्त

Jaggery Makhana Benefits: मखाना और गुड़ दोनों ही सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर मखाने के गुड़ के साथ मिलाकर खाएंगे तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाएंगे। जानिए गुड़ में बना हुआ मखाना सेहत के लिए क्यों है फायदेमंद?

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 03, 2024 10:15 IST
गुड़ मखाना खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गुड़ मखाना खाने के फायदे

मखाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सर्दी, गर्मी या बरसात आप किसी भी मौसम में मखाना खा सकते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को मखाना खूब पसंद आता है। आजकल मिलावट के दौर में चुनिंदा चीजें ही ऐसी बची हैं जिनमें कम मिलावट की गुंजाइश है। इन्हीं में से एक है मखाना। बच्चों की डाइट में आपको मखाना जरूर शामिल करना चाहिए। आप मखाने को रोस्ट करके, खीर बनाकर या फिर दूध में डालकर खा सकते हैं। लेकिन कुछ लोग मखाने को गुड़ के साथ भी खाते हैं। मखाना और गुड़ मिलकर फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। हालांकि बहुत कम लोग मखाना और गुड़ खाते हैं, लेकिन इसका स्वाद काफी कैरेमल पॉपकॉर्न जैसा लगता है। इसके लिए मखाने को गुड़ में डालकर अच्छी तरह से पकाया जाता है। जानिए गुड़ में मखाने को पकाकर खाने से क्या फायदा होता है?

गुड़ वाला मखाना खाने के फायदे

डायटीशियन की मानें तो गुड़ और मखाना जब आप एक साथ खाते हैं तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। इस तरह का मखाना शरीर को अंदर से दुरुस्त करने में मदद करता है। गुड़ और मखाने को साथ खाने से शरीर को आयरन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम समेत दूसरे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। 

  1. हड्डियां बनेंगी ताकतवर- गुड़ और मखाना खाने से आपकी हड्डियां ताकतवर बनेंगी। कैल्शियम से भरपूर मखाना खाने से हड्डियों में जान आ जाएगी। अगर आप इसे गुड़ के साथ खाते हैं तो ये आयरन का अच्छा सोर्स बन जाता है। गुड़ वाले मखाने खाने से मैग्नीशियम और फॉस्फोरस भी मिलते हैं। जो आपकी बोन हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं।

  2. जोड़ों के दर्द में राहत- गुड़ वाला मखाना खाने से घुटनों और जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। इससे पुराने से पुराने दर्द को दूर किया जा सकता है। आप सुबह या शाम किसी भी एक वक्त गुड़ और मखाना जरूर खाएं। इससे शरीर में होने वाला दर्द भी कम होगा और एनर्जी मिलेगी।

  3. कब्ज का होगा छुटकारा- जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान हैं उन्हें गुड़ वाला मखाना जरूर खाना चाहिए। गुड़ और मखाना फाइबर का अच्छा सोर्स हो जाते हैं। इससे आंतों में जमा मल को बाहर निकालने में आसानी होती है। पेट को स्वस्थ रखने और पाचन शक्ति में सुधार लाने के लिए रोज गुड़ वाला मखाना खाना चाहिए।

  4. हेल्दी तरीके से बढ़ेगा वजन- अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं तो आपको गुड़ वाला मखाना जरूर खाना चाहिए। गुड़ में बना हुआ मखाना खाने से शरीर को ज्यादा कैलोरी मिलती हैं। इससे कार्बोहाइड्रेट भी मिलता है जो हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करता है।

गुड़ वाला मखाना कैसे बनाएं

आप चाहें तो गुड़ वाला मखाना घर में भी बना सकते हैं। सबसे पहले मखाने के घी में भून लें और फिर गुड़ को किसी कड़ाही में पिघला लें और इसमें मखाने डालकर चलाएं। जब गुड़ मखाने के ऊपर चिपक डाए तो गैस बंद कर दें और मखाने को ठंडा होने के लिए रख दें। अब आप गुड़ वाले मखाने का स्वाद ले सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement