Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. क्या चावल ग्लूटेन फ्री खाना है, जानिए वजन घटाने के लिए चावल और रोटी में से क्या है बेस्ट ऑप्शन

क्या चावल ग्लूटेन फ्री खाना है, जानिए वजन घटाने के लिए चावल और रोटी में से क्या है बेस्ट ऑप्शन

Is Rice Gluten Free: कुछ लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी होती है। ऐसे लोगों को ग्लूटेन युक्त चीजें खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। ग्लूटेन फ्री खाने के सेहत के लिए ज्यादा अच्छा माना जाता है। आइये जानते हैं क्या चावल में ग्लूटेन होता है या नहीं?

Written By: Bharti Singh
Updated on: October 03, 2024 10:42 IST
चावल में ग्लूटेन होता है या नहीं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चावल में ग्लूटेन होता है या नहीं

आजकल लोगों के बीच ग्लूटेन फ्री डाइट को लेकर काफी क्रेज बढ़ रहा है। वहीं कुछ लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी होती है। इस समस्या को सीलिएक रोग कहते हैं, जिसमें ग्लूटेन वाले खाद्य पदार्थों को खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। ग्लूटेन की मात्रा गेहूं और जौ से बनी चीजों में सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में आप चावल का सेवन कर सकते हैं। चावल एक ग्लूटेन फ्री डाइट है। चावल को सीलिएक रोग वाले लोग भी खा सकते हैं। 

कौन से चावल होते हैं ग्लूटेन फ्री

अगर आप ब्राउन राइस खाते हैं तो ये ग्लूटेन फ्री होते हैं। ब्राउन राइस सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। ब्राउन राइस में मैंगनीज, सेलेनियम और फाइबर पाया जाता है। ब्राउन राइस वजन घटाने में भी मदद करते हैं। वहीं सफेद चावल भी ग्लूटेन फ्री होते हैं। हालांकि व्हाइट राइस में ब्राउन राइस के मुकाबले पोषक तत्व कम हो जाते हैं। इसकी वजह है कि इन्हें रिफाइन करके तैयार किया जाता है। जंगली चावल भी ग्लूटेन फ्री होते हैं। इस तरह के राइस में विटामिन बी6, फाइबर और फोलेट जैसे कई विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। वहीं इन चावलों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है। 

चावल या रोटी वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर

डाइटिशियन स्वाति सिंह की मानें तो वजन घटाने के लिए चावल और रोटी में से रोटी ज्यादा अच्छा ऑप्शन है। रोटी में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो ज्यादा हेल्दी होते हैं। अगर आप मिलेट्स की रोटी खा रहे हैं तो ये और भी अच्छा है। ज्वार, बाजरा, रागी, मक्का की रोटी वजन घटाने के लिए बेस्ट है। चावल में सिंपल कार्बोहाइड्रेट होता है जिससे वजन बढ़ता है। वजन घटाने के लिए आप फाइबर रिच ब्रॅाउन राइस खा सकते हैं। इससे मोटापा कम होता है। सफेद चावल आप कभी-कभी 1 छोटी कटोरी तक ले सकते हैं। वजन घटाने के लिए रोटी और चावल की मात्रा आधी कर दें। 

एक दिन में कितने चावल खा सकते हैं

अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट ले रहे हैं तो खाने में चावल की मात्रा बहुत ज्यादा न रखें। आप दिन में 1 कटोरी तक सफेद चावल खा सकते हैं। वजन घटाने के लिए चावल को पानी में उबालकर उसका पानी निकाल दें। इस तरह के चावल हल्के होते हैं और इसमें पाए जाने वाला स्टार्च निकल जाता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement