Thursday, August 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. लेट शादी और लेट बच्चा, क्या बढ़ा रहे हैं ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, जानिए क्या है डॉक्टर का कहना

लेट शादी और लेट बच्चा, क्या बढ़ा रहे हैं ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, जानिए क्या है डॉक्टर का कहना

Risk Of Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर के मामले पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ रहे हैं। कौन सी चीजें ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ाती हैं और क्या देरी से शादी और लेट बच्चा पैदा करना भी इसका एक कारण है? आइये डॉक्टर से जानते हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: July 12, 2024 15:18 IST
ब्रेस्ट कैंसर का खतरा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है। ब्रेस्ट कैंसर के मामले पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़े हैं। हाल ही में एक्ट्रेस हिना खान को ब्रेस्ट होने की खबर सामने आई है। हिना खान को ब्रेस्ट कैंसर के बारे में स्टेज-3 पर जाकर पता चला है, जो कि थोड़ी गंभीर स्थिति मानी जाती है। रिपोर्ट्स की मानें तो आज हर 9-10 मिनट में एक महिला को ब्रेस्ट कैंसर हो रहा है। जिसमें हर 18 मिनट में एक महिला की ब्रेस्ट कैंसर से मौत हो जाती है। ये आंकड़े डराने वाले हैं। अब सवाल उठता है कि ब्रेस्ट कैंसर से कैसे बचें। आइये जानते हैं प्रोफेसर चिंतामणि से जो सर्जिकल ऑन्कोलॉजी डिपार्टमेंट के चेयरमेन हैं।0 

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा क्यों बढ़ रहा है?

  1. खराब डाइट- आजकल अनहेल्दी डाइट कई बीमारियों की वजह बन रही है। प्रोफेसर चिंतामणि की मानें तो डाइट में रेड मीट, नॉन वेजिटेरियन डाइट, प्रिजर्वेटिव फूड्स, पैक्ड फूड, बाहर का खाना कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकते है। केमिकल वाले फल सब्जियां खाने से भी कैंसर का रिस्क हाई होता है।

  2. शराब सिगरेट- आजकल ज्यादातर महिलाएं स्मोकिंग और ड्रिंक करने लगी हैं। मांस मदिरा का सेवन यानि स्मोकिंग और ड्रिंक ज्यादा करना भी एक वजह है। पहले महिलाएं धूम्रपान बहुत कम किया करती थीं। स्मोकिंग का मतलब होता है टोबैको यानि जो भी निकोटिन वाली चीजें हैं वो कैंसर के रिस्क को बढ़ाती हैं।

  3. मोटापा- आजकल बढ़ता मोटापा यानि ओबेसिटी के कारण भी तेजी से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का रिस्क बढ़ रहा है। खासतौर में महिलाओं में मोटापा कई बीमारियों की वजह बनता है।

  4. पर्यावरण- महानगरों में लगातार खराब होता वातावरण भी कैंसर का कारक बन सकता है। प्रदूषण की वजह से शरीर के कई अंगों पर प्रभाव पड़ता है। 

  5. देर से शादी और बच्चा- हमारे देश में लेट शादी का चलन बढ़ रहा है। जिसकी वजह से लेट प्रेगनेंसी होती है। ये दोनों वजह भी ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ाती हैं।

  6. कम ब्रेस्ट फीड- आजकल लोग 6 महीने भी बेबी को ब्रेस्ट फीड ठीक से नहीं कराते हैं। पहले मां 2-2 साल तक बच्चों को फीड कराती थीं। ब्रेस्ट फीड जब आप कराते हैं तो कैंसर का खतरा कम हो जाता है। ब्रेस्ट फीड से कैंसर में प्रोटेक्शन मिलता है।

ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से कैसे बचें

बाहर के खाने खासतौर से प्रिजर्व्ड फूड को बंद कर दें। खाने में हाई फाइबर चीजें ज्यादा से ज्यादा शामिल करें। हरी सब्जियां और फल खाएं। रोजाना 30 मिनट व्यायाम जरूर करें। शराब और सिगरेट से दूर रहें। टेंशन और स्ट्रेस को कम से कम करें। माटापे को कंट्रोल रखें। समय पर नींद लें और उठें। इससे आपकी लाइफस्टाइल बेहतर होगी और आप काफी हद तक बीमारियों को दूर कर सकते हैं। 

  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement