Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. मोटापा कम करने में गर्म पानी वाकई फायदेमंद है या सिर्फ मिथ? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

मोटापा कम करने में गर्म पानी वाकई फायदेमंद है या सिर्फ मिथ? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

मोटापा बढ़ते ही वजन घटाने के लिए लोग गर्म पानी पीना शुरू कर देते हैं। लेकिन इससे क्या वाकई वजन कम होता है? चलिए जानते हैं इस बारे में एक्सपर्ट का क्या कहना है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 11, 2024 20:08 IST
मोटापा कम करने में गर्म पानी पीना है फायदेमंद- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मोटापा कम करने में गर्म पानी पीना है फायदेमंद

मोटाप इन दिनों देश दुनिया में तेजी से फैलने लगा है। ज़्यादातर लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं। मोटापा बढ़ते ही वजन घटाने के लिए लोग गर्म पानी पीना शुरू कर देते हैं।  लेकिन इससे क्या वाकई वजन कम होता है? इस बारे में जानने के लिए हमने ग्रेटर नोएडा स्थित शारदा हॉस्पिटल में असिस्टेंट प्रोफेसर और इंटरनल मेडिसिन डॉ. श्रेय श्रीवास्तव से बातचीत की। डॉक्टर श्रेय के अनुसार सिर्फ गर्म पानी पीने से वजन कम नहीं हो सकता लेकिन गर्म पानी आपका वजन घटाने की जर्नी में अहम भूमिका निभाता है। चलिए जानते हैं वेट लॉस जर्नी में गर्म पानी कितना फायदेमंद है? 

गर्म पानी से पाचन होता है बेहतर: Hot water improves digestion:

गर्म पानी पीने से आपका पाचन बेहतर होता है और यह बॉडी के सूजन को कम करता है और शरीर को पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से संसाधित करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, गर्म पानी आपके शरीर के तापमान को थोड़ा बढ़ा सकता है, जो आपके मेटाबॉलिज़म को बेहतर करता है जिससे कैलोरी बर्न करना आसान हो जाता है।  

गर्म पानी से बॉडी होती है हाइड्रेटेड: Hot water hydrates the body:

हाइड्रेटेड रहने के लिए गर्म पानी भी फायदेमंद है। वजन घटाने के लिए आपकी बॉडी का हाइडट्रेड होना ज़रूरी है क्योंकि यह भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और ज़्यादा खाने की संभावना को कम करता है। भोजन से पहले गर्म पानी पीने से पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद मिलती है, जिससे अत्यधिक कैलोरी सेवन को रोका जा सकता है।

डाइट और एक्सरसाइज का रखना है ध्यान: Diet and exercise have to be taken care of:

डॉक्टर श्रेय कहते हैं कि सिर्फ गर्म पाने पीकर आप अपना वजन नहीं कम कर सकते हैं।  वजन कम करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने होंगे। आपको मोटापा कम करने के लिए अपनी डाइट में संतुलित आहार का सेवन, नियमित व्यायाम और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना होगा। गर्म पानी हेल्दी रूटीन का बस एक हिस्सा हो सकता है लेकिन समाधान नहीं है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement