Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. गर्मियों में अंजीर का सेवन फायदेमंद है या नुकसानदायक... जान लीजिए उमस भरे मौसम में खाने का सही तरीका?

गर्मियों में अंजीर का सेवन फायदेमंद है या नुकसानदायक... जान लीजिए उमस भरे मौसम में खाने का सही तरीका?

अंजीर की तासीर गर्म होती है इसलिए लोग गर्मी में अंजीर खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन अगर आप इसका सेवन ऐस करते हैं तो इस मौसम में भी इसके स्वाद का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 05, 2024 20:06 IST
Figs Health Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Figs in summer

बादाम, अखरोट, काजू और किशमिश में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर की सेहत के लिए बेहद ज़रूरी है। ये ड्राईफूट हमारी बिगड़ी हुई सेहत को दुरुस्त करने का काम करते हैं। इनके आलावा एक और मेवा है जो सेहत के लिहाज़ से बेहद फायदेमंद है। अंजीर एक ऐसा नट्स है जो हमारी सेहत के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करता है। अंजीर का सेवन फल और ड्राई फ्रूट दोनों तरह से किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार अंजीर पित्त रोगों को नष्ट करता है तथा पेट, हृदय, और मस्तिष्क के रोगों में विशेषकर लाभदायक है। लेकिन गर्मियों के मौसम में क्या इस फल का सेवन करना चाहिए? दरअसल अंजीर की तासीर गर्म होती है ऐसे में गर्म मौसम में इसका सेवन अगर सही तरीके से नहीं किया तो कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। चलिए जानते हैं गर्मी में अंजीर का सेवन कैसे करना चाहिए?

पोषक तत्वों से भरपूर है अंजीर:

अंजीर में फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। यानी कुल मिलाकर अंजीर गुणों की खान है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन गर्मियों में इसका सेवन सावधानी के साथ करना चाहिए।

गर्मी में अंजीर खाने के नुक्सान

अंजीर गर्म तासीर की होती है इसलिए लोग गर्मियों में इसे नहीं खाते हैं। कई रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है कि गर्मी में ज्यादा अंजीर खाने से पेट दर्द और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। साथ ही पेट में पथरी की समस्या हो सकती है। दरअसल इसमें मौजूद आक्सलेट स्टोन की समस्या को बढ़ाता है। इसके सेवन से माइग्रेन और कैल्शियम की कमी हो सकती है। इसलिए इस मौसम में आप दिन भर में 1 या 2 अंजीर का ही सेवन करें।

गर्मियों में कैसे करें अंजीर का सेवन?

  • पानी में भिगोकर खाएं: गर्मियों में इसे खाने से पहले पानी में भिगोएं फिर सेवन करें। सबसे पहले1 या 2 अंजीर लें और फिर उसे पानी में रातभर भिगोकर रख दें। भीगे हुए अंजीर की तासीर ठंडी हो जाती है। 

  • दूध में भिगोकर खाएं:  दूध में अंजीर भिगोकर खाने से पोषक तत्व कई गुना बढ़ जाते हैं। दूध में भिगोने से यह हेल्दी और पौष्टिक होता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement