Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बासी मुंह पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

बासी मुंह पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

कई लोग सुबह सबसे पहले बासी मुंह पानी पीते हैं। अब, बासी मुंह पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक, चलिए जानते हैं डॉक्टर से?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 06, 2024 22:55 IST
बासी मुंह पानी पीने से क्या होता है- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL बासी मुंह पानी पीने से क्या होता है

पानी हमारे शरीर के लिए सबसे ज़रूरी मिनिरल है। इसकी कमी होने से हमारी बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है और गिर कई बेमारियों की चपेट में आ जाती है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कई लोग सुबह के समय बासी मुंह पानी पीते हैं। दरअसल कई लोगों का ऐसा मनाना है कि सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने से शरीर को फायदा मिलता है और यह हमें कई बीमारियों से भी बचाने में कारगर होता है। इस बता में कितनी सच्चाई है यह जानने के लिए हमने डॉ. विभु कवात्रा, जनरल फिज़िशियन से बातचीत की। चलिए जानते हैं इस बारे में डॉक्टर का क्या कहना है? 

इन समस्याओं से मिलता है छुटकार:

  • इम्यूनिटी होती है मजबूत: अगर आप सुबह के समय बासी मुंह पानी पीते हैं तो वह फायदेमंद होता है क्योंकि पूरी रात जो आपके मुंह के अंदर बैक्टीरिया कलेक्ट होता है वह आपके गट यानी पेट में चला जाता है। इस वजह से आपकी कमजोर इम्यूनिटी इंप्रूव होती है। साथ ही मल त्यागने में भी आसानी होती है। 

  • मल त्यागने में होती है आसानी: सुबह के समय बासी मुंह पानी पीने से पेट के अंदर जल्दी मूव करता है जिससे मल त्यागने में आसानी होती है और इससे आपकी गट हेल्थ भी बेहतर होती है। 

  • स्किन को मिलती है चमक: बासी मुंह पानी पीने से आपके बॉडी में जमे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं जिससे आपकी स्किन को निखार मिलती है। 

ये है पीने का सही तरीका :

बासी मुंह पानी पीने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप रात के समय ब्रश कर के सोएं। जब आप रात के समय ब्रश कर के सोते हैं तो इससे आपके दांतों में जमे बैक्टीरिया निकल जाते हैं जिससे आपको दांतों से जुड़ी केविटी या टूथडिके जैसी समस्या नहीं होती है। और ऐसे में सुबह उठकर बासी पानी पीने से सभी बैक्टीरिया जो गट के अंदर इकट्ठे हुए हैं वो निकल जाते हैं जिससे आपकी इम्यूनिटी होती है मजबूत।

कुछ और न खाएं पियें बासी मुंह:

कई लोगों को लगता है कि अगर बासी मुंह पानी पी सकते हैं तो चाय या जूस क्यों नहीं...अगर आपक अंदर भी ये आदत है तो इसको बदल दें। क्योंकि इस वजह से आपके दांत खराब हो सकते हैं और कैविटी लग सकती है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement