Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. क्या फिर से लौट आया है कोविड? शरीर में दिखाई देने वाले इन लक्षणों से बढ़ी लोगों की चिंता

क्या फिर से लौट आया है कोविड? शरीर में दिखाई देने वाले इन लक्षणों से बढ़ी लोगों की चिंता

दिल्ली में लोगों के अंदर फिर से वही लक्षण दिखाई दे रहे हैं, जो कोविड-19 के दौरान लोगों के शरीर में नजर आ रहे थे। ऐसी परिस्थिति में लोगों के मन में ये डर पैदा हो रहा है कि कहीं कोविड-19 वापस तो नहीं आ गया है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 31, 2024 13:20 IST
Is Covid Back Again?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Is Covid Back Again?

कोविड-19 का नाम सुनते ही लोग घबरा जाते हैं। कोरोना वायरस की वजह से देश-दुनिया के लोगों को काफी कुछ झेलना पड़ा है। हाल ही में लोगों के मन में बार-बार ये सवाल पैदा हो रहा है कि कहीं कोविड-19 फिर से दस्तक तो नहीं देने वाला है? दरअसल, इसके पीछे की वजह है कोविड-19 के दौरान शरीर में दिखाई देने वाले लक्षण, जो दोबारा से लोगों को महसूस हो रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली में कोविड के लक्षण वाले मरीज बढ़ रहे हैं। 

कोविड-19 के शुरुआती लक्षण

कोरोना वायरस संक्रमण का शिकार हुए लोगों में नाक बंद हो जाना, बुखार, शरीर में दर्द और जुकाम जैसे लक्षण दिखाई देते थे। हाल ही में दिल्ली में लोगों के अंदर फिर से इस तरह के लक्षणों को देखा जा रहा है। हालांकि, इन लक्षणों को देखकर ये दावे के साथ नहीं कहा जा सकता कि ये लक्षण सिर्फ कोविड की तरफ ही इशारा करते हैं। दरअसल, इस तरह के लक्षण दूसरे वायरल संक्रमण में भी दिखाई दे सकते हैं। 

दूसरे कारणों को भी समझें 

अगर आपके शरीर में इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो इसके पीछे का कारण बदलता हुआ मौसम भी हो सकता है। अचानक से गर्मी और फिर बारिश की वजह से टेंपरेचर में ह्यूमिडिटी पैदा हो जाती है। अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो आपको बदलते हुए मौसम में इस तरह के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। एयर पॉल्यूशन, एलर्जी, फ्लू में भी सर्दी-जुकाम, बंद नाक, बुखार और शरीर में दर्द जैसे लभण दिखाई दे सकते हैं। 

जरूरी है चेकअप कराना

अगर आपके शरीर में इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो इसका मतलब ये है कि आपकी तबीयत पूरी तरह से ठीक नहीं है। इन लक्षणों को नजरअंदाज करने की गलती न करें। बॉडी में दिखाई देने वाले इन लक्षणों को नोटिस करते ही आपको किसी अच्छे से डॉक्टर से जरूर कंसल्ट कर लेना चाहिए। सांस लेने में तकलीफ, छाती में दर्द, बुखार या फिर उल्टी जैसे लक्षणों पर गौर करते ही आपको सावधान हो जाना चाहिए वरना आपकी सेहत बुरी तरह से डैमेज हो सकती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement