Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. लिवर की कई बीमारियों को दूर करती है कॉफी, जानिए कब और कैसे करना चाहिए सेवन

लिवर की कई बीमारियों को दूर करती है कॉफी, जानिए कब और कैसे करना चाहिए सेवन

Coffee For Liver: लिवर से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करना है तो डाइट में कॉफी शामिल कर लें। 1-2 कप ब्लैक कॉफी पीने से फैटी लिवर और लिवर सिरोसिस जैसी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। जानिए लिवर के लिए कॉफी कितनी फायदेमंद हैं?

Written By: Bharti Singh
Published on: July 31, 2024 6:30 IST
लिवर के लिए कॉफी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK लिवर के लिए कॉफी

ज्यादातर लोग चाय के साथ दिन की शुरूआत करते हैं। लेकिन अगर आप सुबह उठकर कॉफी पीते हैं तो इससे लिवर की सेहत अच्छी रहती है। कॉफी पीने से लिवर की कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि अगर सीमित मात्रा में ब्लैक कॉफी पीते हैं तो इससे कई तरह के फायदे मिलते हैं। कॉफी लिवर की जटिलताओं को कम करने में मदद करती है। कॉफी पीने से फैटी लिवर और लिवर सिरोसिस जैसी समस्याओं के खतरे को कम किया जा सकता है।

कई अध्ययन में ये बात कही गई है कि नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर की समस्या को दूर करने में कॉफी मदद करती है। कॉफी पीने से हार्ट संबंधी, न्यूरोलॉजिकल संबंधी और डायबिटीज जैसी समस्याओं में फायदा होता है। हालांकि इसके लिए आपको ये जानना जरूरी है कि रोजाना कितनी मात्रा में कॉफी पीनी चाहिए?

रोजाना कितनी कॉफी पीनी चाहिए?

डॉक्टर्स की मानें तो आप दिनभर में 2-3 कॉफी पी सकते हैं। लिवर के लिए ब्लैक कॉफी को ज्यादा असरदार बताया जाता है। हालांकि कॉफी की ये मात्रा आपकी सेहत और अलग-अलग कंडीशन के हिसाब से कम ज्यादा हो सकती है। 

लिवर के लिए कॉफी कितनी फायदेमंद है?

डॉक्टर्स भी इस बात को कहते हैं कि कॉफी पीने से लिवर की सेहत ठीक रहती है। अगर आप रोजाना 2 कर कॉफी पीते हैं तो इससे लिवर की बीमारियों को कम किया जा सकता है। ब्लैक कॉफी खासतौर से लिवर सिरोसिस और लिवर कैंसर के खतरे को कम करती है। रिसर्च में कहा गया है कि कॉफी पीने से क्रोनिक लिवर डिजीज के खतरे को 71 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

कॉफी पीने के अन्य फायदे

कॉफी पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। कॉफी पीने से डिप्रेशन के खतरे को कम किया जा सकता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी कॉफी फायदेमंद मानी जाती है। कॉफी पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे टाइप-2 डायबिटीज के खतरे कम किया जा सकता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement