Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इंसुलिन रेजिस्टेंस से बढ़ता है ब्लड शुगर, डायबिटीज के हो सकते हैं शिकार, कंट्रोल करने के लिए खाली पेट खाएं ये चीज़े

इंसुलिन रेजिस्टेंस से बढ़ता है ब्लड शुगर, डायबिटीज के हो सकते हैं शिकार, कंट्रोल करने के लिए खाली पेट खाएं ये चीज़े

इंसुलिन हमारे ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने का काम करते हैं। ये ज़रा भी कम ज़्यादा हुए तो ब्लड शुगर बढ़ने लगता है। हार्मोन कोच पूर्णिमा पेरी ने अपनी एक इंस्टाग्राम वीडियो के ज़रिए यह बताया है कि इसे कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में इन कुछ चीज़ों का सेवन खाली पेट शुरू करें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 30, 2024 6:50 IST
डायबिटीज- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL डायबिटीज

इन दिनों देश दुनिया में ज़्यादातर लोग डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं। यह लाइफ स्टाइल से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जो अंदर ही अंदर हमारे शरीर को खोखला कर देती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि शरीर ने डायबिटीज की शुरुआत कैसे होती है तो हम आपको बता दें जब हमारे पैंक्रियाज में इंसुलिन ढंग से नहीं बना पाते हैं, तो ब्लड शुगर बढ़ने लगता है। दरअसल,  इंसुलिन हमारे ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने का काम करते हैं। ये ज़रा भी कम ज़्यादा हुए तो ब्लड शुगर बढ़ने लगता है इसलिए शरीर में इनका सही मात्रा में  बनना ज़रूरी है। हार्मोन कोच पूर्णिमा पेरी ने अपनी एक इंस्टाग्राम वीडियो के ज़रिए यह बताया है कि इसे कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में इन कुछ चीज़ों का सेवन खाली पेट शुरू करें। चलिए, जानते हैं किन चीज़ों के सेवन से इंसुलिन रेजिस्टेंस होगा कंट्रोल 

क्या है इंसुलिन रेजिस्टेंस?

इंसुलिन  हमारे खाने से मिलने वाली शुगर को हमारी कोशिकाओं तक पहुंचाने का काम करता है, ताकि हमारी कोशिकाएं इस शुगर का इस्तेमाल ऊर्जा के रूप में कर सकें। लेकिन जब कोशिकाएं इंसुलिन को पहचान नहीं पातीं, तो शुगर खून में ही घूमती रहती है और कोशिकाओं तक नहीं पहुंच पाती। इसे दूर करने के लिए, शरीर को ज्यादा इंसुलिन बनाना पड़ता है, लेकिन फिर भी शुगर की समस्या बनी रहती है। तब इस वजह से इंसुलिन रेजिस्टेंस की समस्या शुरू होती है। अगर, फंगल और स्किन इंफेक्श आपको फंगल या फिर इंफेक्शन बार-बार होते हैं और बाल झड़ने जैसी समस्याएं बार बार होती हैं, तो आपको इंसुलिन रेजिस्टेंस हो सकता है। 

इन चीज़ों को सुबह खाने से इंसुलिन रेजिस्टेंस होगा कंट्रोल:

  • मेथी के बीज का पानी: एक चम्मच मेथी के बीज को रात भर पानी में भिगोएँ। सुबह इसे पीने से इंसुलिन रेजिस्टेंस को बढ़ाकर रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

  • दालचीनी का पानी: एक दालचीनी को पानी में उबालें और रात भर ठंडा होने दें। सुबह इसे पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है और मेटाबॉलिज़्म भी मजबूत होता है।

  • आंवला: सुबह एक ताजा आंवला खाने या आंवले के रस का एक छोटा शॉट लेने से इंसुलिन में सुधार हो सकता है और रक्त शर्करा का स्तर भी कंट्रोल होगा। 

  • हल्दी का पानी: गर्म पानी में एक चुटकी हल्दी मिलाकर सुबह सबसे पहले पिएं। हल्दी के सूजनरोधी गुण ब्लड शुगर और तनाव को स्थिर करने में मदद करते हैं

  • अलसी: एक चम्मच अलसी को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह बीजों का सेवन करें। इससे ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर मिलता है, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है।

  • भीगे हुए बादाम: 5-6 बादाम रात भर भिगोकर खाली पेट खाएं। बादाम में स्वस्थ वसा और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और तनाव को कम करने में मदद करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement