Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. थकान को दूर कर दिन भर रहना चाहते हैं एनर्जेटिक, तो डाइट में शामिल कर लें खाने की ये चीजें, रग-रग में भर जाएगी एनर्जी

थकान को दूर कर दिन भर रहना चाहते हैं एनर्जेटिक, तो डाइट में शामिल कर लें खाने की ये चीजें, रग-रग में भर जाएगी एनर्जी

अगर आप भी दिन भर खुद को एनर्जेटिक बनाए रखना चाहते हैं तो आपको खाने की कुछ चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए। आइए ऐसी ही कुछ पोष्टिक तत्वों से भरपूर खाने की चीजों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 29, 2024 6:30 IST
रग-रग में एनर्जी भर देने वाली खाने की चीजें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रग-रग में एनर्जी भर देने वाली खाने की चीजें

क्या आपको भी दिन भर थकान, कमजोरी और आलस घेरकर रखता है? अगर हां, तो आपको अपनी डाइट में थोड़े-बहुत बदलाव करने की जरूरत है। खाने की कुछ चीजों को खाने के साथ-साथ आपको किसी न किसी फिजिकल एक्टिविटी को भी अपने रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए। आइए खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जिन्हें रेगुलरली कंज्यूम कर आप अपने एनर्जी लेवल्स को बूस्ट कर सकते हैं। 

ओटमील

ओटमील में पाए जाने वाले फाइबर और एंडीऑक्सीडेंट्स आपकी कमजोरी को दूर करने में असरदार साबित हो सकते हैं। सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में ओटमील खाना शुरू कर दीजिए और कुछ ही दिनों में खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखिए। ओटमील का सेवन कर न केवल आप एनर्जेटिक महसूस कर पाएंगे बल्कि ओटमील में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी गट हेल्थ को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर पाएंगे। 

मशरूम

दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए आप मशरूम की सब्जी को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। मशरूम में पोटैशियम, फाइबर, आयरन और कॉपर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो आपको इंस्टैंट एनर्जी देने में मददगार साबित हो सकती है। आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के पेशेंट्स को भी मशरूम की सब्जी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। 

ड्राई फ्रूट्स

कमजोरी को तुरंत दूर कर इंस्टैंट एनर्जी के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। आपको अपनी डेली डाइट में काजू, बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको लिमिट में रहकर ही इन्हें कंज्यूम करना चाहिए वरना आपको सेहत से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। सही मात्रा में ड्राई फ्रूट्स को रेगुलरली कंज्यूम कर आप ताकतवर बन सकते हैं।

शतावरी

शतावरी में पाए जाने वाले तमाम औषधीय गुण आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस सब्जी में विटामिन ए, फोलेट, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन ई और क्रोमियम जैसे पोष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो आपकी थकान को दूर करने में कारगर साबित हो सकती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement