बुधवार को एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दिवाली सप्ताह के दौरान, भारतीयों में मीठे खाने की खपत में 22 से 27 अक्टूबर के बीच 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसके बाद औसतन 1.5 किलोग्राम वजन लोगों का बढ़ा है। साथ ही, भारतीयों में वर्कआउट में 32 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई। कोविड के दो साल बाद, लोगों ने बाहर जाकर इस साल पूरे उत्साह के साथ दिवाली मनाई - अकेले एक हफ्ते में औसतन 1.5 किलो वजन बढ़ाया! हालांकि, यह देखना अच्छा है कि बहुत से लोगों ने वापस आने की दिशा में तुरंत प्रगति की है।
HealthifyMe के अनुसार, भारत के अग्रणी मीटरों में पुणे (46 प्रतिशत) ने सबसे अधिक मीठे की खपत की, इसके बाद हैदराबाद (34 प्रतिशत), बेंगलुरु (34 प्रतिशत) और चेन्नई (33 प्रतिशत) का स्थान रहा। इसके अलावा, पुरुषों में मीठे की खपत में 38 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि महिलाओं में चीनी की खपत में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई। नतीजतन, त्योहारी सप्ताह के दौरान पुरुषों ने औसतन 1.7 किलोग्राम वजन बढ़ाया जबकि महिलाओं ने 1.28 किलोग्राम वजन बढ़ाया।
रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय मिठाइयों में काजू कतली और गुलाब जामुन ने ऐप पर दिवाली सप्ताह के दौरान दर्ज की गई मिठाई की खपत के मामले में सबसे आगे है। मिठाई दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई और पुणे में सबसे ज्यादा पसंद की गई।
हालांकि, भारतीयों त्यौहार खत्म होने के बाद लाइन पर आ गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 28 अक्टूबर और 3 नवंबर के बीच खपत की गई मिठाई की औसत मात्रा में 30 प्रतिशत की कमी आई है। इसके अतिरिक्त, लोगों की शारीरिक गतिविधि के स्तर में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जैसा कि रिपोर्ट में कहा गया है।