Thursday, July 04, 2024
Advertisement

रोज सुबह खाली पेट इन चीजों को खाने से आप भी बन सकते हैं Genius, महीने भर में दिखने लगेगा असर

अगर आप भी अपनी मेमोरी को इम्प्रूव कर जीनियस बनना चाहते हैं तो आपको अपनी मॉर्निंग डाइट में खाने की कुछ चीजों को जरूर शामिल करके देखना चाहिए। खाने की इन चीजों में पाए जाने वाले तत्व आपको जीनियस भी बना सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 10, 2024 13:28 IST
Sharp Brain- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Sharp Brain

क्या आप भी इंटेलिजेंट बनना चाहते हैं? अगर हां, तो इंटेलिजेंट बनने के लिए आपको अपनी मेमोरी को इम्प्रूव करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिमाग को शार्प बनाने के लिए आपको अपनी डाइट पर फोकस करना चाहिए। मॉर्निंग डाइट में शामिल होने वाली कुछ चीजें कुछ ही हफ्तों में आपकी ब्रेन पावर को सुधारने में कारगर साबित होंगी।

  • दूध के साथ मखाना- दिमाग तेज करने के लिए आपको हर रोज सुबह-सुबह खाली पेट दूध में मखाने भिगोकर खाने हैं। दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन और मैग्नीशियम रिच मखाने आपकी मेमोरी के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

  • दलिया- अगर आप चाहें तो अपने दिन की शुरुआत दलिया खाकर भी कर सकते हैं। खाली पेट दलिया खाना न केवल आपके दिमाग के लिए बल्कि आपकी ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव करने में भी मददगार साबित हो सकता है। अगर आप बार-बार चीजों को कहीं पर रखकर भूल जाते हैं तो दलिए में पाए जाने वाले तत्व आपकी याद्दाश्त को मजबूत बनाकर इस तरह की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

  • भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स- भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होंगे। हर रोज रात में 5 से 6 बादाम, अखरोट और अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर रख दें और फिर अगली सुबह उठते ही इनका सेवन कर लें। महीने भर के अंदर आप अपनी मेमोरी को इम्प्रूव होते हुए देख पाएंगे। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए लिमिट में रहकर ही ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए वरना आपकी सेहत पर पॉजिटिव की जगह नेगेटिव असर भी पड़ सकते हैं।

इस तरह की पोष्टिक चीजों को अपनी मॉर्निंग डाइट का हिस्सा बनाकर आप भी इंटेलिजेंट बनकर लोगों को इम्प्रेस कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement