Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. दिमाग होने लगा है कमजोर तो ब्रेन को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, याददाश्त भी होगी तेज

दिमाग होने लगा है कमजोर तो ब्रेन को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, याददाश्त भी होगी तेज

अगर, आप भी कमजोर याददाश्‍त के कारण परेशान हैं और चीजों को बेहतर ढंग से समझ नहीं पाते हैं, तो अपनी डेली रूटीन में इन टिप्स को करें फॉलो।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 10, 2024 8:55 IST
Healthy Brain Tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Healthy Brain Tips

उम्र बढ़ने पर याददाश्त कमजोर पड़ना स्वाभाविक है लेकिन अगर कम उम्र में ही दिमाग क्षमता कमजोर होने लगे तो सावधान हो जाना चाहिए। अगर कम उम्र में ही आप दिन, साल और महीना जैसे सामन्य चीज़ें भूलने लगे हैं तो हो सकता है कि आप मानसिक रूप से परेशान हों।दरअसल, ऐसी स्थिति में लोगों को लगने लगता है कि उन्हें कोई बीमारी है तो हम बता दें, यह कोई बीमारी नहीं है।इन सब चीज़ों का ज़िम्मेदार हमारी अनियमित लाइफस्‍टाइल, गलत खानपान है। ये आदतें हमने शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाने के साथ मानसिक रूप से भी कमजोर बनाती है। अगर, आप भी कमजोर याददाश्‍त के कारण परेशान हैं और चीजों को बेहतर ढंग से समझ नहीं पाते हैं, तो अपनी डेली रूटीन में इन टिप्स को करें फॉलो।  

ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए ये टिप्स करें फॉलो:

  • रोज़ाना करें एक्सरसाइज़: एक्सरसाइज़ योग और मेडिटेशन एक ऐसी चीज़ है जो आपको अंदर बाहर दोनों तरफ से हील करती है।एक्सरसाइज़ से वजन तो कम होता ही है आपको मानसिक सुकून भी मिलेगा। इसलिए कम से कम आधे घंटे के लिए अपनी डेली रूटीन में इसे शामिल करें। 

  • बैलेंस डाइट करें फॉलो: एक बेहतर जीवनशैली और याद्दाश बढ़ाने के लिए आप बैलेंस डाइट फॉलो करें। अच्छी डाइट से दिमाग और शरीर दोनों एक्टिव रहता है।आप अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 से भरपूर फल, सब्जियों और नट्स को शामिल करें। 

  • तनाव से रखें खुद को दूर: दिमाग संतुलन तभी बिगड़ता है जब आप तनाव की चपेट में आते हैं।  स्ट्रेस की वजह से लोग अवसाद के भंवर जाल में फंसने लगते हैं।जिसका सबसे ज़्यादा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है इसलिए जितना हो सके तनाव से खुद को दूर रखें। 

  • सुनें सॉफ्ट म्यूजिक: म्यूजिक हमारे दिमाग को शांति और सुकून प्रदान करती हैं।सॉफ्ट म्यूजिक सुनने से डोपामाइन, सेरोटोनिन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन रिलीज होते हैं, जिनका मूड पर शक्तिशाली प्रभाव पड़ता है।

  • लें अच्छी नींद: याद्दाश बढ़ाने और दिमाग की शांति के लिए सबसे ज़रूरी है अच्छी नींद लेना। अगर आप कम सोते हैं तो इसका असर आपके दिमाग पर बहुत ज़्यादा पड़ता है।इसलिए ज़रूरी है कि अच्छी नींद लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement