Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. हाथों की लटकती चर्बी, थुलथुल पेट और जांघों से पाना है छुटकारा तो इन ड्रिंक्स का करें सेवन, जान लें कैसे बनाएं?

हाथों की लटकती चर्बी, थुलथुल पेट और जांघों से पाना है छुटकारा तो इन ड्रिंक्स का करें सेवन, जान लें कैसे बनाएं?

अगर आपका वजन भी तेजी से बढ़ रहा है तो इन कुछ बेहतरीन ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करें। कुछ ही दिनों में आपको बेहतरीन रिजल्ट मिलेगा।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 14, 2024 23:15 IST
Fat Loss Drinks - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Fat Loss Drinks

इन दिनों वजन बढ़ने से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। देश-दुनिया में मोटापा एक महामारी की तरह बढ़ रहा है। बढ़ते मोटापे के पीछे बिगड़ा हुआ खानपान, एक्सरसाइज़ की कमी जैसे अनियमिति और खराब लाइफ स्टाइल ज़िम्मेदार है। ऐसे में अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना डाइट बेहतर करें। अपनी डाइट में फाइबर, प्रोटीन से भरपूर फूड्स शामिल करें। रोज़ाना कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज़ करें। इसके साथ ही आप इन कुछ ड्रिंक्स का खाली पेट सेवन करें।अच्छी डाइट, बेहतरीन एक्सरसाइज़ के साथ इनके सेवन से आप मोटापा तेजी से कम कर सकते हैं।

इन ड्रिंक को डाइट में करें शामिल: 

  • नींबू और शहद का पानी: नींबू का रस विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, और शहद पाचन को शांत करता है। सुबह सबसे पहले इसे पीने से वजन कम होता है। 1 गिलास गर्म पानी। 1/2 नींबू का रस, 1 चम्मच शहद को एक साथ मिलाएं और खाली पेट पिएं। स्वाद बढ़ाने के लिए आप नींबू के टुकड़े या पुदीने के पत्ते भी डाल सकते हैं।

  • खीरा और पुदीना डिटॉक्स पानी: खीरा और पुदीना का कॉम्बो बॉडी को हाइड्रेटेड रखने का कमा करता है। खीरा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है जबकि पुदीना पाचन को शांत करता है। आप जितना ज़्यादा इस पानी को पिएंगे, वज़न उतना ही कम होगा। 1 लीटर पानी में खीरे और पुदीने को मसल कर डालें। अब उसके बाद नींबू का रस डालें और इसे रात भर के लिए भिगो दें। इस डिटॉक्स पानी को पूरे दिन ठंडा करके पिएँ।

  • आंवला जूस: आंवला में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे मिनिरल्स होते हैं। ताज़ा आंवला जूस पीने से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। 1 कप पानी में आंवला और स्वादानुसार गुड़ मिलाएँ। ऊर्जा को स्थिर रखने और वसा को जलाने के लिए रोज़ाना एक गिलास पिएँ।

  • सौंफ़ का पानी: सौंफ़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्लांट कंपाउंड जिसे एनेथोल कहा जाता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह स्वस्थ तरीके से वज़न कम करता है। 1 कप पानी में सौंफ डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह छान लें और खाने से 30 मिनट पहले इस पानी को पी लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement