Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. राखी पर खूब चटकारे लेकर खाई है मिठाई और चॉकलेट्स तो इन ड्रिंक से बॉडी होगी डिटॉक्स, मोटापे के लिए भी है फायदेमंद

राखी पर खूब चटकारे लेकर खाई है मिठाई और चॉकलेट्स तो इन ड्रिंक से बॉडी होगी डिटॉक्स, मोटापे के लिए भी है फायदेमंद

अगर आपने रक्षाबंधन पर बहुत सारी मिठाइयां खा लीं हैं तो अब आपको अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने की जरूरत है। आइए जानते हैं इनअसरदार डिटॉक्स ड्रिंक्स को कैसे तैयार किया जाता है.

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 19, 2024 23:40 IST
इन डिटॉक्स वॉटर का ड्रिंक पिएं:- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL इन डिटॉक्स वॉटर का ड्रिंक पिएं:

त्योहार पर अक्सर लोग बहुत मीठा खाते हैं। रक्षाबंधन से लेकर दिवाली तक ऐसे कई मौके आते हैं।जिसमें आप खुद को मीठा खाने से नहीं रोक पाते। अगर आपने रक्षाबंधन पर बहुत सारी मिठाइयां खा लीं हैं तो अब आपको अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने की जरूरत है। बहुत सारी मिठाइयां और तेल से बने फूड खाने से हमारे पेट में बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।इससे बचने के लिए हमें अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने की जरूरत होती है, जिससे बॉडी से हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। आइए जानते हैं इस असरदार डिटॉक्स ड्रिंक्स को कैसे तैयार किया जाता है.

इन डिटॉक्स वॉटर का ड्रिंक पिएं:

  • पुदीना और खीरा वॉटर-  एक बोतल पानी में खीरे के कुछ टुकड़े एवं पुदीने के पत्तों को डालकर रख दें।इस पानी को पूरे दिन पिएं, इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होगी और आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।

  • अदरक और नींबू वॉटर- आप अदरक और नींबू से भी डिटॉक्स वॉटर तैयार कर सकते हैं, जो आपको वजन घटाने में भी सहायता कर सकता है।त्योहारों के समय हम मीठे का सेवन बहुत ज्यादा करने लगते हैं इससे हमारा वजन बढ़ जाता है, ऐसे में अगर आप इस डिटॉक्स वॉटर को लेते हैं तो आपको बहुत ही फायदा होगा।आप इसे सुबह खाली पेट ले सकते हैं।इसे बनाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस और 1 इंच अदरक का टुकड़ा डालें।आप इसका सेवन लगातार कुछ दिनों तक कर सकते हैं.

  • संतरा गाजर और अदरक का ड्रिंक: संतरा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही आपकी बॉडी को भी डिटॉक्स करता है.

  • दालचीनी से तैयार डिटॉक्स वॉटर- बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है इससे वजन भी कम होता है।इसे तैयार करने के लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिला लें।अगर आप प्रतिदिन रात को सोने से पहले इसका सेवन करते हैं, तो आपका वजन तेजी से कम होगा और आपका मेटाबॉलिज्म भी बहुत स्ट्रॉन्ग हो सकता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement