Saturday, October 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. करवा चौथ व्रत रखने के बाद डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें ये गलती वरना तेजी से बढ़ जाएगा ब्लड शुगर का लेवल

करवा चौथ व्रत रखने के बाद डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें ये गलती वरना तेजी से बढ़ जाएगा ब्लड शुगर का लेवल

अगर कोई महिला डायबिटीज जैसी बीमारी से जूझ रही है तो उन्हें यह व्रत नहीं रखना चाहिए। दिन भर कुछ नहीं खाने पीने की वजह से महिलाओं की सेहत के लिए यह व्रत परेशानी का सबब बन सकता है। लेकिन आप तब भी यह व्रत रख रही हैं तो आपको इन कुछ बातों का ज़रूर ध्यान रखना चाहिए।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 19, 2024 20:42 IST
क्या डायबिटीज वाला व्यक्ति व्रत रख सकता है- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL क्या डायबिटीज वाला व्यक्ति व्रत रख सकता है

करवा चौथ भारत के सबसे महत्वपूर्ण व्रतों में से एक है। सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और खुशहाली के लिए यह व्रत रखती हैं। इस व्रत में पानी नहीं पीया जाता है। दिनभर बिना पानी पिए व्रत रखने के बाद शाम में चांद की पूजा कर पति के हाथ से पानी पीकर महिलाएं यह व्रत खोलती हैं। लेकिन अगर कोई महिला डायबिटीज जैसी बीमारी से जूझ रही है तो उन्हें यह व्रत नहीं रखना चाहिए। दिन भर कुछ नहीं खाने पीने की वजह से महिलाओं की सेहत के लिए यह व्रत परेशानी का सबब बन सकता है।

डायबिटीज में क्या नहीं करना चाहिए करवा चौथ व्रत

व्रत करने से वैसे तो शरीर डिटॉक्स होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन करवा चौथ में डॉक्टर मधुमेह से पीड़ित महिलाओं को यह व्रत नहीं करने की सलाह देते हैं। दरअसल, यह व्रत तभी समाप्त होता है जब चाँद उगता है। यानी यह व्रत 12 से 15 घंटे बिना पानी पिए रखना पड़ता है। इतने लंबे समय तक बिना पानी के उपवास करने से हाइपोग्लाइसीमिया (कम रक्त शर्करा) हो सकता है। इसके अलावा, लंबे समय तक पानी न पीने से डिहाइड्रेशन, डिसइलेक्ट्रोलाइटीमिया (रक्त में कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स की आवश्यक मात्रा में असंतुलन) और हाइपोटेंशन हो सकता है जिससे सेहत बिगड़ सकती है। लेकिन इसके बाद भी आप तब भी यह व्रत रख रही हैं तो आपको इन कुछ बातों का ज़रूर ध्यान रखना चाहिए।

डायबिटीज मरीज व्रत करते समय इन बातों का रखें ध्यान:

  • सरगी में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीज़ें खाएं: अगर आप व्रत रख रही हैं तो सरगी में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करें। इससे पूरे दिन व्रत के दौरान एनर्जी मिलती रहेगी और प्रोटीन की वजह से लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगेगा।

  • निर्जला व्रत न रखें: करवाचौथ एक निर्जला व्रत है यानी इस दिन आपको पानी नहीं पीना होता है लेकिन अगर आप शुगर की मरीज हैं तो भूलकर भी निराजल व्रत न रखें। अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीते रहें। 

  • दवा ज़रूर खाएं: अगर आपने व्रत रखा हुआ है तब भी आप अपनी दवाई स्किप न करें। आप सुबह सरगी के समय दवा खा सकती हैं या व्रत के दौरान शुगर स्पाइक होने पर भी दवाइयों का सेवन करें। 

  • फलों का भी सेवन करें: याद रखें जान है तो जहां है इसलिए फल खाकर भी व्रत रखा जा सकता है।  इस दौरान आप हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फलों को न खायें।

  • व्रत के तुरंत बाद तला-भुना न खाएं:  व्रत खोले के तुरंत बाद तला भुना खाने से बचे। इससे आपका ब्लड ग्लूकोज स्पाइक हो सकता है। पहले पानी या ड्रिंक पिएं ताकि शरीर हाइड्रेट हो।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement