Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बारिश में सर्दी-खांसी से हो जाते हैं परेशान तो आज़माएं अजवाइन-लहसुन का ये शानदार नुस्खा, गले को मिलगा तुरंत आराम

बारिश में सर्दी-खांसी से हो जाते हैं परेशान तो आज़माएं अजवाइन-लहसुन का ये शानदार नुस्खा, गले को मिलगा तुरंत आराम

बीतें दो दिनों से दिल्ली नोएडा में बारिश हो रही है जिस वजह से लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या हो रही है। ऐसे में इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन-लहसुन का ये नुस्खा आज़माएं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 14, 2024 13:20 IST
सर्दी खांसी के लिए आजमाएं अजवाइन और लहसुन का नुस्खा - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL सर्दी खांसी के लिए आजमाएं अजवाइन और लहसुन का नुस्खा

पिछले कई दिनों से दिल्ली और नोएडा में बारिश हो रही थी।बारिश आने पर उमस भरी गर्मी से तो सुकून मिलता है लेकिन मौसम में हुए इस बदलाव का असर कमजोर इम्यूनिटी वालों पर बुरे तरीके से पड़ता है।दरअसल, जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वो लोग मौसमी बीमारियों जैसे- सर्दी खांसी की चपेट में बहुत ज़्यादा आते हैं। ऐसे में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने और सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप अजवाइन और लहसुन का का घरेलू नुस्खा आज़माएं। अजवाइन में ऐसी कई गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम मजबूत करता है। वहीं, लहसुन शरीर को गर्मी प्रदान करता है। तो, चलिए जानते हैं सर्दी-खांसी से बचाव करने के लिए इनका इस्तमाल कैसे करें?

अजवाइन लहसुन से इम्यून सिस्टम होता है मजबूत: Ajwain And Lehsun Strengthen The Immune System

अजवाइन और लहसुन का सेवन करने से शरीर को गर्माहट मिलती है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर अजवाइन मौसमी संक्रमण से बचाव करता है। वहीं , लहसुन एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है। यह शरीर को वायरस से बचाने में मदद करता है। लौंग, फेफड़ों को हेल्दी रखता है। इसके सेवन से सर्दी, खांसी, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस और अस्थमा से राहत मिल सकती है। 

ऐसे बनाएं अजवाइन का काढ़ा : Know How to Make Ajwain Kadha 

अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए एक गहरा बर्तन में 1 गिलास पानी डालें। अब उसमें 4 चम्मच अजवाइन और 3 लहसुन की कलियां, 2 लौंग, 2 काली मिर्च को कूटकर डालें। पानी जब अच्छी तरह पक जाए तब गैस बंद कर दें। काढ़ा छान लें। अगर आपको ऐसे पीने में कड़वा लगता है तो आप इसमें हल्का नमक भी मिला सकते हैं।

कब और कितनी बार करें अजवाइन के काढ़ा का सेवन? How Often Should Consume Ajwain Kadha 

अजवाइन का काढ़ा आप दिनभर में कभी भी पी सकते हैं। अगर आपको सर्दी खांसी है तो दिन में 2 बार यह काढ़ा पिएं। इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में सर्दी खांसी से आपको आराम मिलेगा। इस बात का ध्यान रखें इसे सीमित मात्रा में ही पिएं। वरना पेट में गर्मी हो सकती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement