Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

झुकी कमर, मुड़ी उंगलियां और निकला कूबड़, ऐसा हो जाएगा इंसान का शरीर, ये हैं वजह

आने वाले वक्त में इंसान कैसे दिखेंगे? उम्र के साथ उनके बॉडी स्ट्रक्चर में क्या बदलाव होंगे? ये जानकर आप हैरान रह जाएंगे। झुकी कमर, मुड़ी उंगलियां और निकला कूबड़ इंसान को न सिर्फ दिखने में भद्दा लगेगा बल्कि ये स्ट्रक्चर इम्बैलेंस कई बीमारियों को भी न्योता देगा। जानिए कैसे?

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Bharti Singh Published on: July 01, 2024 11:21 IST
इंसान का पॉस्चर - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK इंसान का पॉस्चर
झुकी हुई कमर, मुड़ी हुई उंगलियां, निकला कूबड़ और धंसी हुई आंखें...जी हां आने वाले समय में इंसानों के शरीर का शेप कुछ ऐसा होता जाएगा। अमेरिकी रिसर्चर्स ने इसकी 3D इमेज तैयार की हैं। इस तस्वीर को आप देखेंगे को समझ आएगा कि कैसे इंसान का पूरा शरीर विक्रत होने वाला है।  कूबड़ वाली गर्दन, मुड़े हुए पंजे, 90 डिग्री तक मुड़ी हुई कोहनी, दिमाग का घटता साइज़...शरीर का शेप इतना ज़्यादा बिगड़ जाएगा। इसकी वजह है जरूरत से ज्यादा टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल और हमारी खराब लाइफस्टाइल। टेक्नॉलॉजी मॉडर्न वर्ल्ड के लिए वरदान है। उसी से ईजाद हुए गैजेट्स का इस्तेमाल बॉडी के स्ट्र्क्चरल इम्बैलेंस की वजह बन रहा है। जैसे ऑफिस-घर में घंटो एक ही पॉश्चर में बैठने से गर्दन की मसल्स और स्पाइन पर प्रेशर पड़ता है। इससे पीठ झुकने लगती है। लंबे वक्त तक ऐसा होने से शरीर उसी पॉश्चर को एक्सेप्ट करने लगता है, जिससे कूबड़ निकलने का डर बढ़ जाता है। 
 
मोबाइल की बात करें तो वो हमारे साथ हर वक्त रहता है और हमेशा फोन पकड़े रहने की वजह से हांथों की उंगलिया मुड़ रही है। कोहनी का भी यही हाल है मोबाइल चलाते वक्त कोहनी मुड़ी होने से वहां की नसों पर दबाव पड़ता है और मूवमेंट ब्लॉक होने लगता है। दिमाग की अगर बात करें तो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की वजह से दिमाग का इस्तेमाल कम होता है। दिमाग का कम इस्तेमाल ब्रेन की कपैसिटी घटाने लगता है। धीरे धीरे होता शरीर का ये स्ट्रक्चर इम्बैलेंस कई रोगों की वजह बनता है जैसे कि कॉन्स्टिपेशन, कोलाइटिस, सर्वाइकल, स्पॉन्डिलाइटिस और नर्व्स प्रॉब्लम। अगर आपको इन बीमारियों से बचना है तो रोजाना योग करें और खुद को संतुलित रखने की कोशिश करें।
 

स्ट्रक्चरल इम्बैलेंस से बीमारी 

पार्किंसन
स्पॉन्डिलाइटिस
आर्थराइटिस
सर्वाइकल
कोलाइटिस
इनडायजेशन 
ज्वाइंट्स पेन
नर्व्स प्रॉब्लम

मसल्स की परेशानी

मस्कुलर डिस्ट्रॉफी 
मसल्स में सूजन
खिंचाव-अकड़न
बॉडी इम्बैलेंस

स्ट्रक्चरल इम्बैलेंस कैसे करें दूर?

रोजाना व्यायाम करें 
विटामिन-डी से भरपूर खाना खाएं 
दिन में 4-5 लीटरपानी पीएं 
आंवले का सेवन करें 

बॉडी शेप सुधरेगा दूर होगी कमजोरी 

आंवला-एलोवेरा का जूस पीएं
हरी सब्जियां खाएं
टमाटर का सूप पीएं
अंजीर-मुनक्का भिगोकर खाएं

बॉडी इम्बैलेंस से प्रॉब्लम का क्या है सॉल्यूशन

पैदल चले
रोज़  दूध पीएं
ताज़ा फल खाएं
हरी सब्ज़ियां खाएं
मोटापा घटाएं
वर्कआउट करें
जंक फूड से परहेज़
 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement