Thursday, August 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन, इन चीजों को डाइट में करने से भरने लगेगा सूखा शरीर

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन, इन चीजों को डाइट में करने से भरने लगेगा सूखा शरीर

Weight Gain Food Diet: वजन बढ़ाना भी अपने आप में किसी चुनौती से कम नहीं है। कुछ लोग मोटापा बढ़ाने के लिए लाख कोशिश करते हैं, लेकिन उनका शरीर भरता ही नहीं है। ऐसे में डाइट में इन चीजों को शामिल कर लें। दुबला पतला शरीर भी हेल्दी हो जाएगा।

Written By: Bharti Singh
Published on: July 12, 2024 9:14 IST
Weight Gain Food- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Weight Gain Food

मोटापा कम करना हो या बढ़ाना हो, दोनों ही मुश्किल काम है। कुछ लोगों का शरीर ऐसा होता है कि कुछ भी खा लें लगता ही नहीं है। जिस तरह जरूरत से ज्यादा मोटापा बीमारियों की वजह बनता है ठीक उसी तरह पतला शरीर भी कमजोर और बीमारियों का घर बनने लगता है। दुबलेपन की वजह से कपड़े भी नहीं खिलते हैं। ऐसे लोगों की संख्या भी काफी है जो अपने दुबले-पतलेपन से परेशान रहते हैं। ये लोग वजन बढ़ाने के लिए न क्या-क्या नहीं करते हैं। कई बार सप्लीमेंट्स और दवाओं से मोटापा तो बढ़ जाता है, लेकिन इससे शरीर में कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी होने लगते हैं। इसलिए हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना जरूरी है। डाइट में इन चीजों को शामिल करने से आप स्वस्थ और मजबूत शरीर पा सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

  1. दूध- वजन बढ़ाने के लिए दूध को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। मोटापा बढ़ाने के लिए दूध में शहद मिलाकर पीएं। आयुर्वेद में दूध और शहद को मोटा होने की दवा माना जाता है। आप नाश्ते में दूध पी सकते हैं और रात में भी शहद वाला दूध पी सकते हैं।

  2. केला- फलों में केला को मोटापा बढ़ाने वाला माना जाता है। मोटा होना है तो रोजाना 3-4 केले जरूर खाएं। आप नाश्ते में बनाना शेक पी सकते हैं। केला को दूध या दही के साथ खाने से ज्यादा तेजी से वजन बढ़ता है। इससे शरीर हेल्दी तरीके से मोटा होता है। 

  3. ड्राई फ्रूट्स- ऐसे कई ड्राई फ्रूट्स हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप खजूर, अंजीर और बादाम जरूर खाएं। हेल्दी वेट गेन के लिए इन तीनों चीजों को दूध में उबालकर भी पी सकते हैं। दूध के साथ 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर खाने से भी वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

  4. ओट्स और दलिया- दूध के साथ ओट्स और दलिया खाने से भी तेजी से वजन बढ़ता है। इसके लिए आप दूध को गाढ़ा कर लें या फिर फुल फैट मिल्क का इस्तेमाल करें। दूध में बने ओट्स और दलिया खाने से शरीर को ताकत मिलती है।

  5. किशमिश- रोजाना किशमिश खाने से भी वजन बढ़ता है। आप 10 ग्राम किशमिश को दूध में भिगो दें और बाद में इस दूध को उबालकर पी लें और किशमिश को खा लें। इस दूध को पीने से शरीर पुष्ट बनता है।

  6. सोयाबीन- मोटापा बढ़ाने में सोयाबीन भी मदद करता है। हाई प्रोटीन सोयाबीन शरीर को अंदर से मजबूत बनता है। आप किसी भी वक्त सोयाबीन की सब्जी बनाकर खा सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए ये हेल्दी विकल्प है।

  7. पीनट बटर- जिन लोगों को मोटापा बढ़ाना है वो डाइट में पीनट बटर का इस्तेमाल जरूर करें। ब्रेड पर पीनट बटर लगाकर खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। आप हेल्दी तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं।

  8. घी- आज भी घी खा को वजन बढ़ाने का अच्छा ऑप्शन माना जाता है। दादी नानी जब भी किसी को दुबला-पतला देखती थीं तो घी खाने की सलाह देती थीं। घी खाने से हेल्दी तरीके से वजन बढ़ता है।

  9. सेब और गाजर- जो लोग मोटा होना चाहते हैं उन्हें सेब और गाजर को भी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे हेल्दी वेट गेन करने में मदद मिलेगी। आप लंच के बाद इनका सेवन करें।

  10. काले चने- स्प्राउट्स में काले चने जरूर शामिल करें। चने खाने से  वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। वेट गेन के लिए भीगे हुए चने ज्यादा फायदेमंद होते हैं। बॉडी बनाने वाले लोगों को आपने अक्सर भीगे हुए चने खाते देखा होगा।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement