Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. यूरिक एसिड में सबसे ज्यादा असरदार है ये हरी सब्जी, जोड़ों में जमा प्यूरीन को पेशाब के जरिए निकाल देती है

यूरिक एसिड में सबसे ज्यादा असरदार है ये हरी सब्जी, जोड़ों में जमा प्यूरीन को पेशाब के जरिए निकाल देती है

Vegetable In Uric Acid: यूरिक एसिड को डाइट से काफी कंट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसी हरी सब्जी के बारे में बता रहे हैं जो जोड़ों में जमा प्यूरीन को पेशाब के जरिए बाहर निकाल फेंकता है। इस सब्जी को पका कर या जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: August 27, 2024 8:03 IST
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने वाली सब्जी - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK यूरिक एसिड को कंट्रोल करने वाली सब्जी

आजकल लोगों में हाई यूरिक एसिड की समस्या काफी बढ़ गई है। खराब खानपान और लगत लाइफस्टाइल के कारण शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। ये यूरिक एसिड हम सभी के शरीर में मौजूद होता है जो एक अपशिष्ट पदार्थ होता है। जब शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो ये परेशानी का कारण बनता है। प्यूरीन नामक केमिकल जब टूटता है तो यूरिक एसिड बनता है। किडनी इसे फिल्टर करती है और पेशाब के जरिए बाहर निकाल देती है। लेकिन जब यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है या कई बार किडनी ठीक से काम नहीं करती है तो ये क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जाकर इकट्ठा हो जाता है। यहीं से परेशानी शुरू होती है। यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, सूजन और किडनी स्टोन होने का खतरा रहता है।

हालांकि आप डाइट से शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए खान-पान में कुछ खास चीजों को जरूर शामिल करें। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खाने में लौकी शामिल करें। रोजाना लौकी खाने से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल रहता है। जानिए यूरिक एसिड में लौकी कैसे फायदेमंद है?

यूरिक एसिड लौकी कितनी फायदेमंद है? (Bottle Gourd In Uric Acid)

डाइटीशियन स्वाति सिंह की मानें तो यूरिक एसिड के मरीज के लिए लौकी बहुत ही फायदेमंद सब्जी है। लौकी में विटामिन-बी, विटामिन-सी, आयरन, फोलेट, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और उनसे जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं। लौकी में फाइबर और पानी की की मात्रा अच्छी होती है। जिससे ये बॉडी में जमा गंदगी को निकालने में मदद करती है। लौकी शरीर को डिटॉक्स करती है और प्यूरीन को क्रिस्टल्स बनने से रोकती है। गाउट में लौकी खाने से बहुत फायदा मिलता है साथ ही ये वजन को घटाने में भी मदद करती है।

यूरिक एसिड में लौकी का सेवन कैसे करें? 

यूरिक एसिड के मरीज बहुत कम मसाले वाली लौकी की सब्जी बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप लौकी का जूस पी सकते हैं। लौकी का जूस बनाने के लिए लौकी को छीलकर काट लें और मिक्सी में पीस लें। इसे छान लें और 1 पिंच नमक मिलाकर इस जूस को सुबह खाली पेट पी लें। इससे यूरिक एसिड को काफी कंट्रोल किया जा सकता है। आप चाहें तो लौकी का सूप, लौकी पल्प, लौकी का रायता भी खा सकते हैं। इन चीजों से शरीर में यूरिक एसिड के लेवल कम होने लगेगा।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement