Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. जिद्दी चर्बी को पिघला देगा अमरूद का पत्ता, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो होगा तेजी से फायदा, कुछ हफ्तों में ही दिखने लगेगा असर

जिद्दी चर्बी को पिघला देगा अमरूद का पत्ता, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो होगा तेजी से फायदा, कुछ हफ्तों में ही दिखने लगेगा असर

Guava Leaves For Weight Loss: अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है। अमरूद के पत्तों की चाय बनाकर पीने से मोटापा तेजी से कम होने लगता है। जानिए कैसे करें इस्तेमाल और क्या हैं इसके फायदे?

Written By: Bharti Singh
Updated on: October 11, 2024 13:01 IST
वजन घटाने के लिए अमरूद के पत्ते- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए अमरूद के पत्ते

मोटापे से परेशान लोगों को व्यायाम के साथ डाइट और कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। मोटापा कम करने के लिए आप अमरुद का उपयोग कर सकते हैं। अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल वजन घटाने में काफी असरदार साबित होता है। दरअसल अमरुद के पत्ते कैलोरी फ्री होते हैं और इन्हें खाने के काफी देर तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में आप कुछ भी उल्टा पुल्टा खाने से बचते हैं। आइये जानते हैं वजन घटाने के लिए कैसे करें अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल?

वजन घटाने के लिए कैसे करें अमरुद के पत्तों का इस्तेमाल?

वैसे तो अमरुद के पत्तों को आप ऐसे भी खा सकते हैं। लेकिन अगर आपको अमरूद के पत्तों का स्वाद पसंद नहीं है तो आप अमरुद के पत्तों से चाय बनाकर भी पी सकते हैं। अमरुद के पत्तों से बनी चाय का सेवन आप सुबह सुबह खाली पेट करें। इससे आपके शरीर पर असर दिखना शुरू हो जाएगा। 

कैसे बनाते हैं अमरूद की चाय

सबसे पहले अमरुद की लगभग 5-6 पत्तियों को अच्छी तरह से धो लें। अब एक बर्तन में गिलास पानी डालें और इसमें अमरूद के पत्ते डाल दें। अब इसे 10 मिनट तक अच्छी तरह से उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और चाय की तरह सेवन करें।

अमरुद के पत्तों के फायदे

अमरुद के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो गैस्ट्रिक अलसर से बचाते हैं। अमरुद के पत्तों का इस्तेमाल दस्त या डायरिया में फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा पुरानी खासी, खुजली जैसी परेशानियों में भी अमरूद के पत्ते असरदार साबित होते हैं। अमरुद के पत्तों का उपयोग कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए भी किया जाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर होता है। हार्ट और डायबिटीज के रोगियों के लिए भी अमरूद के पत्ते फायदेमंद साबित होते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement