Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. दूध में 1 चम्मच गोंद कतीरा मिलाकर पी लें, पेट की इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

दूध में 1 चम्मच गोंद कतीरा मिलाकर पी लें, पेट की इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Gond Katira For Stomach: जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्या रहती है उन्हें दूध के साथ गोंद कतीरा का सेवन जरूर करना चाहिए। गोंद कतीरा खाने से पेट की बीमारियों में फायदा मिलता है। जानिए कब और कैसे करें इसके सेवन?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 20, 2024 14:31 IST
दूध में गोंद कतीरा डालकर पीने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL दूध में गोंद कतीरा डालकर पीने के फायदे

गोंद कतीरा, जो दिखने में गोंद जैसी ही लगता है लेकिन दोनों में काफी अंतर होता है। गोंद कतीरा की तासीर ठंडी होती है जबकि गोंद गर्म होता है। गर्मी में गोंद कतीरा का इस्तेमाल किया जाता है। ये गोंद की तरह ही नेचुरली पेड़ों से निकलता है। आयुर्वेद में गोंद कतीरा को स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। हाई फाइबर रिच होने के कारण गोंद कतीरा पेट और आंतों के लिए अच्छा माना जाता है। कब्ज को दूर करने और सूजन-घटाने में गोंद कतीरा असरदार काम करता है। जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्या रहती है उन्हें दूध के साथ गोंद कतीरा खाना चाहिए। 

दूध और गोंद कतीरा का सेवन कैसे करें?

इसके लिए रात में 1 चम्मच गोंद कतीरा पानी में भिगो दें। ये सुबह तक फूलकर जेल जैसा बन जाएगा। सुबह इस भीगे हुए गोंद कतीरा को 1 गिलास गर्म दूध में मिला लें। आप चाहें तो दोनों चीजों को हल्का उबाल भी सकते हैं। मीठे के लिए थोड़ा शहद या चीनी मिला लें। इसे सुबह खाली पेट पी लें। रोजाना इस तरह गोंद कतीरा का सेवन करने से कब्ज की समस्या में राहत मिलेगी।

दूध और गोंद कतीरा खाने के फायदे

  • पाचन की समस्या दूर- अगर आप रोजाना इस तरह गोंद कतीरा का सेवन करते हैं तो इससे पाचन में सुधार आता है। गोंद कतीरा पेट की समस्याओं को दूर करने और पाचन में सुधार लाने का काम करता है। वहीं दूध में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इन दोनों चीजों का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं।

  • कब्ज से राहत- रोजाना गोंद कतीरा खाने से शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है। गोंद कतीरा खाने से आंत स्वस्थ रहती हैं और कब्ज से राहत मिलती है। रात में गोंद कतीरा से साथ दूध पीने से सुबह आसानी से पेट साफ हो जाता है। इससे आंतों की सफाई होती है और पेट फिट रहता है।

  • नींद में आएगा सुधार- गोंद कतीरा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी नींद को भी बेहतर बनाते हैं। अगर गर्म दूध के साथ रात में गोंद कतीरा खाते हैं तो इससे साउंड स्लीप आने में मदद मिलती है। दूध और गोंद कतीरा खाने से नींद की गुणवत्ता बेहतर हो सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement