Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. गैस एसिडिटी को शांत कर पेट को ठंडा कर देगा इस मसाले का चूर्ण, सिर्फ 2 चम्मच पानी से साथ खाते ही मिलेगा आराम

गैस एसिडिटी को शांत कर पेट को ठंडा कर देगा इस मसाले का चूर्ण, सिर्फ 2 चम्मच पानी से साथ खाते ही मिलेगा आराम

Fennel Seeds For Gas: अक्सर बाहर के खाने से गैस और एसिडिटी की समस्या होने लगती है। अगर एसिड बढ़ जाए तो इससे ब्लोडिंग और जलन भी होने लगती है। गैस में तुरंत राहत दिलाने के लिए आप इस आसान घरेलू उपाय का इस्तेमाल करें। तुरंत आराम मिलेगा।

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 02, 2024 6:30 IST
गैस एसिडिटी में सौंफ- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गैस एसिडिटी में सौंफ

पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या से लोग काफी परेशान रहते हैं। गलत खान-पान के कारण शरीर में एसिड बढ़ने लगता है। अगर लंबे समय तक गैस की समस्या रहती है तो इससे पेट में दर्द, सीने में जलन और सिरदर्द होने लगता है। ज्यादातर लोग गैस से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। ऐसा ही एक असरदार घरेलू नुस्खा है सौंफ, जी हां मीठी सौंफ जिसे माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। वो सौंफ गैस एसिडिटी की समस्या से तुरंत छुटकारा दिलाती है। पेट में गैस की समस्या होने पर सौंफ तुरंत राहत पहुंचाती है। फाइबर से भरपूर सौंफ खाने से पाचन भी दुरुस्त होता है। जब भी आपको गैस एसिडिटी हो सौंफ का चूर्ण बनाकर खा लें।

गैस दूर करे सौंफ का चूर्ण

सौंफ का चूर्ण बड़ा असरदार होता है अगर आपको पेट में गैस हो रही है तो 1-2 चम्मच मीठी सौंफ का पाउडर खा लें। इससे गैस, खट्टी डकारें आना और एसिडिटी तुरंत सही हो जाएगी। सौफ में थोड़ी मिश्री मिलाकर भी खा सकते हैं। आप दोनों चीजों को मिलाकर पीस लें और एक पाउडर बनाकर रख लें। रात में सोने से पहले इस चूर्ण को 2 चम्मच सादा पानी से खा लें। आपका पाचन भी दुरुस्त हो जाएगा और पेट एकदम साफ हो जाएगा। सौफ का चूर्ण खाने से गैस से काफी हद तक राहत मिल सकती है। 

खाने के बाद भुनी सौंफ

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है उन्हें भुनी हुई सौंफ खाने के बाद जरूर खानी चाहिए। इससे पेट में गैस की समस्या दूर हो सकती है। 1 चम्मच सौंफ को तवे पर भूनकर खा लें। आप इसे मिश्री के साथ मिलाकर रख लें और दोपहर रात में जब भी खाना खाएं सौंफ का सेवन कर लें। रोजाना सौंफ खाने से पेट की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

सुबह खाली पेट सौंफ का पानी

गैस की समस्या से छुटकारा पाना है तो आप सुबह खाली पेट सौंफ का पानी भी पी सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सौंफ को रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इस पानी को छान लें और फिर इसे पी लें। सौंफ का पानी पीने से कब्ज और अपच से भी आराम मिलेगा साथ ही मेटाबॉलिज्म तेज होगा जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement