Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. डायबिटीज के मरीज चुटकीभर दूध में मिलाकर पी लें ये मसाला, तेज रफ्तार से गिरेगा फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीज चुटकीभर दूध में मिलाकर पी लें ये मसाला, तेज रफ्तार से गिरेगा फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल

Control Fasting Blood Sugar Remedies: डायबिटीज में बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को कई चीजों से कंट्रोल किया जा सकता है। फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करने के लिए रात में इस मसाले को दूध में मिलाकर पी लें। सुबह तक कंट्रोल में आ जाएगा शुगर।

Written By: Bharti Singh
Published on: October 01, 2024 14:41 IST
डायबिटीज में फास्टिंग शुगर को कैसे कंट्रोल करें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज में फास्टिंग शुगर को कैसे कंट्रोल करें

डायबिटीज में कई बार सुबह के वक्त जब आप खाली पेट होते हैं तो ब्लड शुगर लेवल काफी हाई हो जाता है। इसके लिए आपकी डाइट और लाइफस्टाइल को भी जिम्मेदार माना जाता है। डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर को हाइपरग्लाइसेमिया कहते हैं जिसमें ब्लड शुगर तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसा तब होता है जब शरीर पर्याप्त रूप से इंसुलिन नहीं बना पाता या इंसुलिन पर ठीक से रिएक्शन नहीं हो पाता है। ऐसा स्थिति में शुगर लेवल हाई हो जाता है। आप डॉक्टर की सलाह से दवाएं और डाइट लेकर इसे कंट्रोल कर सकते हैं। हालांकि कुछ घरेलू उपाय भी डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार काम करते हैं। जिसमें दालचीनी को अहम माना जाता है। दालचीनी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

शुगर को कंट्रोल करता है दालचीनी

ज्यादातर घरों में दालचीनी आपको मिल जाएगी। दालचीनी का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप रात में सोने से पहले 1 गिलास दूध में चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिक्स कर लें। इस दूध को पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक कंट्रोल रहेगा। आप किसी दूसरी तरह से भी दालचीनी को आपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

डायबिटीज में कैसे काम करती है दालचीनी?

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट में भी ये बात सामने आ चुकी है कि दालचीनी का सेवन करने से अनियंत्रित शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। दालचीनी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होती है। खासतौर से इसका फास्टिंग शुगर पर अच्छा असर देखा गया है। 3 महीने तक 1 ग्राम दालचीनी कुछ मरीजों को कराया गया और पाया गया कि उनका फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल 17 प्रतिशत तक कम हो चुका है।

दालचीनी के फायदे

सिर्फ शुगर ही नहीं दालचीनी कई बीमारियों में असरदार साबित होती है। दालचीनी का सेवन करने से मोटापा कम होता है। वजन घटाने के लिए इसे अच्छा माना जाता है। हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी दालचीनी का उपयोग किया जाता है। इसके लिए सुबह के समय आप दालचीनी का सेवन करें। रातभर 1 गिलास पानी में दालचीनी डालकर रख दें। सुबह इस पानी को पी लें। इससे आपका स्लो पड़ा मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होगा और वजन भी कम होने लगेगा।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement